S&P Global ने देश के 6 बैंकों की रेटिंग को किया अपग्रेड

रेटिंग एजेंसी S&P Global ने बुधबार को भारत के इकोनॉमी ग्रोथ की रेटिंग को अपग्रेड किया था। इसी के साथ फर्म ने भारत के 6 बैंकों की रेटिंग को भी अपग्रेड कर दिया। रेटिंग एजेंसी द्वारा अपग्रेड के बाद आज इन बैंकों के शेयर पर निवेशकों की नजर रहेगी।

एसएंडपी ग्लोबल के अनुसार भारत के कई बैंकों की रेटिंग भारत के सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग से कनेक्ट है। अगर सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग में बदलाव होता है तो इसका असर बैंकिंग सेक्टर पर भी पड़ता है। देश की अर्थव्यवस्था से ही तय होता है कि बैंक का कारोबार पॉजिटिव है या नेगेटिव है।

इन बैंक की रेटिंग हुई अपग्रेड
एसएंडपी ग्लोबल एक्सिस बैंक (Axis Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) और इंडियन बैंक (Indian Bank) की रेटिंग को अपग्रेड किया है।

रेटिंग फर्म ने इन बैंक की रेटिंग को ट्रिपल बी माइनस लॉन्ग टर्म और ए 3 शॉर्ट टर्म रेटिंग पर स्थिर रखा है। वहीं इन बैंक की रेटिंग आउटलुक को Stable से Positive कर दिया है।

एसएंडपी ग्लोबल ने एक्सिस बैंक (Axis Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के स्टैंड अलोन क्रेडिट प्रोफाइल को भी अपग्रेड कर दिया है। इन बैंक के स्टैंड अलोन क्रेडिट प्रोफाइल को एक स्टेप ऊपर किया गया है।

एसएंडपी ग्लोबल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बैंकिंग सेक्टर में अगर दबाव आता है तो इससे कर्ज में कमी आ सकती है। ऐसे में उम्मीद है कि 31 मार्च 2025 तक यह 3 फीसदी पर आ जाएगी। आपको बता दें कि 31 मार्च 2024 तक ग्रॉस लोन 3.5 फीसदी था।

मजबूत बैलेंस शीट, बेहतर रिस्क मैनेजमेंट और नीतियों को लेकर जो फैसले लिये जाएंगे उसकी वजह से ग्रॉस लोन में नरमी आएगी। अगर ग्रॉस लोन में नरमी आती है तो इससे क्रेडिट कॉस्ट नीचे चला जाएगा जिससे बैंकिंग सेक्टर पर पॉजिटिव रिस्पांस पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button