झारखंड सिविल सेवा मेन्स के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका

झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) आज 14 जून, 2024 को संयुक्त सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त कर देगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- jpsc.gov.in. के माध्यम से जेपीएससी पर परीक्षा के लिए शाम 5.00 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

संयुक्त सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 22 से 24 जून, 2024 तक आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 342 रिक्तियों को भरना है।

परीक्षा पैटर्न
प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में सेट किए जाएंगे। परीक्षा में 200 अंकों के दो अनिवार्य पेपर शामिल होंगे। प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) के होंगे।

पात्रता मानदंड
आयु सीमा:
जेपीएससी परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता: जेपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/समकक्ष से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्नातक के अंतिम वर्ष के आवेदक तब तक पात्र नहीं हैं जब तक वे आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक अपनी परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर लेते। झारखंड योजना सेवा के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के पास वाणिज्य, सांख्यिकी, गणित, भूगोल, कृषि विज्ञान, या सिविल इंजीनियरिंग विषयों में से किसी एक विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन?

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jpsc.gov.in. पर जाएं।
  • होमपेज पर सिविल सर्विसेज मेन्स 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉग इन करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
  • फॉर्म भरकर और सबमिट करें।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

Related Articles

Back to top button