Maruti Fronx vs Nissan Magnite: डिजाइन, इंजन और डायमेंशन के मामले में कौन बेहतर?

Maruti Suzuki ने पिछले साल हुए 2023 Auto Expo में दो नई एसयूवी – Jimny और Fronx को पेश किया था। बिक्री के मामले में फ्रॉन्क्स ने बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं जिम्नी की सेल उम्मीद से कम हो रही है। Maruti Suzuki Fronx भारतीय बाजार में Nissan Magnite को भी टक्कर देती है। आइए, इन दोनों SUVs के बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन और डायमेंशन
फ्रॉन्क्स की लंबाई 3995 मिमी, चौड़ाई 1765 मिमी और ऊंचाई 1,550 मिमी है। इसका व्हीलबेस 2,520 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 190 मिमी है। दूसरी ओर, निसान मैग्नाइट की लंबाई 3994 मिमी, चौड़ाई 1758 मिमी और ऊंचाई 1572 मिमी है। इसका व्हीलबेस 2,500 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 205 मिमी है। इस हिसाब से फ्रॉन्क्स लंबी और चौड़ी है। इसके अलावा फ्रॉन्क्स का व्हीलबेस भी निसान मैग्नाइट से बड़ा है। वहीं, बूट स्पेस की बात करें, तो निसान मैग्नाइट बाजी मार लेती है। मैग्नाइट की ऊंचाई भी फ्रॉन्क्स से ज्यादा है।

इंजन और परफॉरमेंस
फ्रॉन्क्स दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसमें एक 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (88bhp और 113Nm) है और इस इंजन पर ट्रांसमिशन विकल्पों में एक मैनुअल और एक AMT गियरबॉक्स शामिल है। दूसरा इंजन एक 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल (99bhp और 148Nm) है, जिसे मैनुअल और एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स बॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

वहीं, मैग्नाइट दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आती है। पहला 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन (71bhp और 96Nm) है, जो केवल मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। दूसरा इंजन 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट (98bhp और 160Nm) है। यह इंजन मैनुअल गियरबॉक्स और CVT गियरबॉक्स से जुड़ा है।

कीमत
Maruti Suzuki Fronx को 7.51 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। वहीं, Nissan Magnite की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 6 लाख रुपये है।

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय