Upcoming CNG Cars: भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होंगी ये सीएनजी कारें

लगातार पर्यावरण के प्रति बढ़ रही जागरूकता और आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के कारण CNG कारों की मांग बढ़ी है। एंट्री लेवल कारों से लेकर बड़ी फैमिली एमपीवी भी मौजूदा समय में सीएनजी ईंधन विकल्प के साथ उपलब्ध। भारतीय बाजारों में लगातार बढ़ रही CNG Cars की मांग के चलते ऑटोमेकर कई नए प्रोडक्ट पेश करने की तैयारी कर रहे हैं। इनमें Maruti Suzuki Swift S-CNG से लेकर Tata Nexon i-CNG तक शामिल हैं।

Maruti Suzuki Swift S-CNG

मारुति स्विफ्ट को 3-सिलेंडर Z12E इंजन के साथ सीएनजी विकल्प मिलने की संभावना है। ये पेट्रोल इंजन 80 बीएचपी उत्पन्न करता है, लेकिन सीएनजी मोड में पावर थोड़ी कम होने वाली है। मारुति ने लॉन्च डेट की पुष्टि नहीं की है, लेकिन खबर है कि इसे त्योहारी सीजन में लॉन्च किया जा सकता है।

Maruti Suzuki Dzire S-CNG

डिजायर सीएनजी की अपार लोकप्रियता को देखते हुए, यह बहुत संभावना है कि मारुति नए मॉडल के लिए सीएनजी विकल्प पेश करेगी। सीएनजी अनुकूलता के साथ परिचित 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन की अपेक्षा है। डिजाइन में बदलाव के साथ इसके फीचर्स भी अपडेट किए जाएंगे। इसमें नए टेललाइट्स के साथ एक नया रियर और संभावित रूप से अपडेटेड बूट डिजाइन शामिल है। लॉन्च की समय सीमा त्योहारी सीजन के करीब होने की उम्मीद है।

Hyundai Duo Cylinder CNG

हुंडई ने भारत में “Hy-CNG Duo” तकनीक के लिए ट्रेडमार्क दाखिल किया है। यह ट्विन-सिलेंडर CNG सिस्टम को अपनाने का संकेत दे सकता है, जो वर्तमान में टाटा मोटर्स की CNG कारों में उपलब्ध है।

हुंडई वर्तमान में ग्रैंड आई10 निओस, ऑरा और एक्सटर पर CNG विकल्प प्रदान करती है। ये सभी गाड़ियां सिंगल CNG सिलेंडर के साथ 1.2-लीटर इंजन द्वारा संचालित हैं। कंपनी की ओर से Hy-CNG Duo तकनीक का स्तेमाल करके i20 और Venue जैसी कारों को ट्विन-सिलेंडर CNG सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है।

Tata Nexon iCNG

टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि Nexon iCNG इस साल के अंत में लॉन्च की जाएगी। यह भारत में टर्बोचार्जर के साथ CNG पर चलने वाली पहली SUV हो सकती है। इस अतिरिक्त सुविधा के साथ नेक्सन के ईंधन विकल्पों में पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और CNG का विस्तार होगा। इसे अन्य नेक्सन वेरिएंट से अलग करने के लिए iCNG बैजिंग दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button