उन्नाव में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की स्थापना को मिली मंजूरी

शिक्षा के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत करते हुए, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय अब उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में अपना नया कैंपस स्थापित करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, और विश्वविद्यालय का निर्माण लखनऊ-कानपुर हाईवे पर 63.53 एकड़ भूमि में किया जाएगा। यह विश्वविद्यालय राज्य में उच्च शिक्षा के स्तर को बढ़ाने और छात्रों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने बताया कि इस स्मार्ट कैंपस का उद्देश्य अत्याधुनिक तकनीक और विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ शिक्षा को एक नई दिशा देना है। यहां पर 2025-26 से शैक्षणिक सत्र शुरू होगा, जिसमें 45 नए और उन्नत पाठ्यक्रम पेश किए जाएंगे। ये पाठ्यक्रम मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, बिजनेस मैनेजमेंट, कंप्यूटर साइंस, स्वास्थ्य और मानविकी के क्षेत्रों में होंगे, जो छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान और वास्तविक दुनिया की समस्याओं का समाधान करने में सक्षम बनाएंगे।

उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने इस परियोजना को राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक क्रांतिकारी कदम बताया। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय से युवाओं को बेहतर रोजगार और भविष्य के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे प्रदेश के शिक्षा और रोजगार क्षेत्र में व्यापक सुधार देखने को मिलेगा।

यह परियोजना उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को एक नई ऊंचाई पर ले जाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है।

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय