IRCTC की ये टूरिस्ट ट्रेन कराएगी भगवान श्री राम से जुड़ी जगहों की सैर, जानें पैकेज की पूरी जानकारी

IRCTC Shri Ramayana Yatra: रेलवे, घूमने- फिरने के शौकीनों के लिए लेकर आया है बहुत ही बेहतरीन मौका। इंडियन रेलवे भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की 21 जून से शुरुआत करने जा रहा है। ये ट्रेन खासतौर से रामायण यात्रा के लिए ही चलाई जाएगी। IRCTC की ये टूरिस्ट ट्रेन भगवान श्री राम से जुड़ी जगहों की सैर कराएगी। श्री रामायण यात्रा का ये टूर पैकेज 17 दिन और 18 रातों का होगा। आइए जानते हैं इस टूर पैकेज के बारे में विस्तार से…

इन जगहों की कराई जाएंगी सैर

18 दिनों की इस यात्रा के दौरान पहला पड़ाव श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या होगी। इसके बाद बक्सर में विश्वामित्र आश्रम और रामरेखा घाट पर गंगा स्नान होगा। इसके बाद ये स्पेशल ट्रेन सीतामढ़ी पहुंचेगी फिर आखिर में माता सीता की जन्म स्थली नेपाल के जनकपुर के यात्री दर्शन कर पाएंगे। इस स्पेशल ट्रेन का अगला पड़ाव भोले की नगरी काशी होगी। जहां सैलानी यहां स्थित मंदिरों समेत मां सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट स्थित धार्मिक जगहों के दर्शन कर सकेंगे। काशी, प्रयागराज और चित्रकूट में रातभर रूकने की व्यवस्था की जाएगी।

चित्रकूट के बाद ये ट्रेन सीधे नासिक में पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को लेकर जाएगी। नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी में श्रद्धालु दर्शन कराए जाएंगे। यहां यात्रीगण अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थल के दर्शन कर पाएंगे। हम्पी से रामेश्वरम पहुंचकर शिव मंदिर और धनुषकोडी देखने का भी मौका मिलेगा। आखिर में ट्रेन का पड़ाव तेलंगाना के भद्राचलम में होगा।स्पेशल ट्रेन 18वें दिन करीब 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी करके दिल्ली लौटेगी।

पैकेज की कीमत

आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में एसी कोच होंगे। पर्यटकों को शुद्ध शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा। 18 दिनों की इस यात्रा के लिए आपको कुल 62,370 रुपये चुकाने होंगे। सबसे अच्छी बात कि इस पैकेज को आप किश्तों पर भी ले सकते हैं। सबसे जरूरी बात कि रामायण यात्रा करने वाले पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होने चाहिए। 

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय