आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी जाएगी CDS जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश मामले की रिपोर्ट

ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश मामले की जांच की रिपोर्ट आज बुधवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सौंप दी जाएगी. भारतीय वायुसेना की अगुवाई में मामले की तफ्तीश कर रही ट्राई सर्विस जांच दल बुधवार को रक्षा मंत्री के सामने प्रेजेंटेशन देगी और अपनी रिपोर्ट सौपेंगी. 

बात दें कि 8 दिसंबर को हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 12 अन्य जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद वायु सेना ने घटना की छानबीन के आदेश दिए थे. जांच दल की अगुवाई एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कर रहे हैं और इसमें सेना और नौसेना के दो ब्रिगेडियर रैंक के अफसर शामिल हैं.रक्षा मंत्रालय से संबंधित सूत्रों ने जानकारी दी है कि रक्षा मंत्री को दी जाने वाली प्रेजेंटेशन के दौरान भारतीय वायु सेना के उच्च अधिकारियों के साथ ही रक्षा मंत्रालय के कई बड़े अधिकारी भी शामिल होंगे. 

सूत्रों का कहना है कि मामले की छानबीन कर रही ट्राई सर्विस टीम ने वरिष्ठ अधिकारियों को लेकर जा रहे हेलिकॉप्टर के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को रिवाइस करने की अनुशंसा भी की है. बता दें कि हेलकॉप्टर क्रैश की जांच का आदेश दिए जाने के बाद ब्लैक बॉक्स भी बरामद कर लिया गया था. ब्लैक बॉक्स को फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (Flight Data Recorder) भी कहा जाता है. ब्लैक बॉक्स मिलने के यह माना जा रहा था कि इस मामले में कई महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ सकती है.

Related Articles

Back to top button