उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान का प्रतिभा खोज और ज्योतिष कुम्भ समारोह: 26-28 अक्टूबर को लखनऊ में होंगे कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान, लखनऊ में आगामी 26 से 28 अक्टूबर 2024 तक एक विशेष “संस्कृत प्रतिभा खोज सम्मान समारोह” और “ज्योतिष कुम्भ” का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह का उद्देश्य संस्कृत भाषा, स्वास्थ्य और ज्योतिष के प्रति जनजागरूकता बढ़ाना और युवाओं में इन विधाओं के प्रति रुचि जाग्रत करना है।

संस्कृत प्रतिभा खोज और स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन

26 अक्टूबर को संस्थान के निदेशक श्री विनय श्रीवास्तव के नेतृत्व में कार्यक्रम का उद्घाटन प्रातः 10:30 बजे किया जाएगा। इसके बाद, सुबह 11:00 बजे से स्वास्थ्य और समग्र विकास पर प्रख्यात चिकित्सक डॉ. पंकज भारती द्वारा एक परिचर्चा आयोजित की जाएगी। परिचर्चा में स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की जाएगी, ताकि अधिक से अधिक लोग स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने की प्रेरणा ले सकें।

संस्कृत प्रतियोगिता: 7000 विद्यार्थियों की भागीदारी

27 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए करीब 7000 छात्रों की भागीदारी से संस्कृत प्रतिभा खोज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसमें विभिन्न 11 विधाओं में छात्रों की प्रतिभा का मूल्यांकन किया जाएगा। चयनित 300 विद्यार्थियों को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। यह कार्यक्रम प्रदेश में संस्कृत भाषा के प्रति बच्चों के उत्साह को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।

रामलीला मंचन: श्री राम चरितम् का आयोजन

उसी दिन शाम 4:30 बजे से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम पर आधारित रामलीला “श्री राम चरितम्” का मंचन भी किया जाएगा। इस रामलीला का आयोजन 2 दिवसीय होगा, जिसमें श्रीराम के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रस्तुत किया जाएगा। रामलीला मंचन, पारंपरिक नाट्यकला को बढ़ावा देने का एक प्रयास है, जो प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित रखता है।

ज्योतिष कुम्भ: निःशुल्क ज्योतिष परामर्श

28 अक्टूबर को श्री खाटू श्याम मंदिर, लखनऊ में संस्थान द्वारा “ज्योतिष कुम्भ” का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में आचार्य इंदु प्रकाश मिश्र, आचार्य संतोष ‘संतोषी’ सहित 12 अन्य प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य उपस्थित रहेंगे। ज्योतिष कुम्भ में सभी आम जनता के लिए निःशुल्क ज्योतिष परामर्श उपलब्ध रहेगा। इस अनूठे आयोजन का उद्देश्य ज्योतिष विद्या को आमजन तक पहुँचाना और उनके जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान प्रदान करना है।

समारोह का समापन

ज्योतिष कुम्भ के उपरांत, शाम 4:30 बजे से एक बार फिर उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान परिसर में रामलीला “श्री राम चरितम्” का मंचन किया जाएगा, जिससे लोगों को धार्मिक और सांस्कृतिक रंगमंच का अनुभव प्राप्त होगा।

Related Articles

Back to top button
T20: भारत का क्लीन स्वीप जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency