मौसम विभाग: यूपी में मौसम विभाग ने ठंडक को लेकर की भविष्यवाणी

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 24 से 27 नवंबर तक पारे में दो डिग्री के आसपास बढ़ोतरी होगी।

यूपी का मौसम एक बार फिर से करवट लेने जा रहे हैं। मौसम विभाग ने ठंडक और बारिश को लेकर भविष्यवाणी की है। आने वाले समय में जिसका असर पारे पर पड़ना निश्चित है।

प्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता होने से 27 नवंबर को पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना जतायी है। वहीं, बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री के करीब और न्यूनतम पारा 12 डिग्री तक पहुंच गया। इससे पहले 2014 में न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री पहुंचा था। शुक्रवार से पछुआ हवाओं का प्रभाव कम होने से पारे में बढ़ोतरी होगी।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 24 से 27 नवंबर तक पारे में दो डिग्री के आसपास बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 को बारिश की संभावना है। इसके बाद पारा गिरने से ठंड बढ़ेगी। इसका असर लखनऊ समेत आसपास के जिलों में भी होगा। पश्चिम यूपी में होने वाली बारिश का असर प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी दिख सकती है। बादलों के छाए रहने से दिन के तापमान में गिरावट होगी।

औसत एक्यूआई पहुंचा 276, हवा बिगड़ी
राजधानी की हवा जहरीली होती जा रही है। बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) औसत 276 पहुंच गया। तालकटोरा में एक्यूआई 352 और लालबाग में 328 पहुंच गया। इन दोनों ही जगह हवा बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच गई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि तापमान बढ़ने के साथ एक्यूआई गिरेगा। गोमतीनगर में एक्यूआई 249 रहा, जो खराब की श्रेणी में आता है। केंद्रीय विद्यालय के पास एक्यूआई 262, कुकरैल पिकनिक स्पॉट के पास 207 और बीआर यूनिवर्सिटी के पास 258 दर्ज किया गया। सुबह धुंध भी नजर आई।

Related Articles

Back to top button