देव दीपावली पर 45 नावों पर जल पुलिस के 250 जवान की आवाजाही…

देव दिवाली के मद्देनजर सुरक्षित नौका संचालन के लिए नाविकों को प्रशिक्षण दिया गया है। जल पुलिस की ओर से 250 जवान गंगा में 45 नावों पर तैनात रहेंगे। एनडीआरएफ, पीएसी ओर जल पुलिस की मेडिकल एंबुलेंस भी तैनात रहेगी।

देव दीपावली पर गंगा में दो लेन में नावों की आवाजाही होगी। जल पुलिस के आग्रह पर प्रयागराज से छह ट्रक जेटी गुरुवार देर रात वाराणसी पहुंच गई। जल पुलिस प्रभारी के मुताबिक शुक्रवार से गंगा में जेटी लगाकर लेन पर मार्कर लगा दिया जाएगा।

सुरक्षित नौका संचालन के लिए नाविकों को प्रशिक्षण दिया गया है। जल पुलिस की ओर से 250 जवान गंगा में 45 नावों पर तैनात रहेंगे। एनडीआरएफ, पीएसी ओर जल पुलिस की मेडिकल एंबुलेंस भी तैनात रहेगी। इस बार देव दीपावली पर छोटी और चप्पू वाली नावों के संचालन पर जल पुलिस ने रोक लगा दी है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सिर्फ मोटर बोट का संचालन किया जाएगा।

राजघाट से चलने वाली नाव घाट किनारे से चलेंगी 

राजघाट से अस्सी की ओर जाने वाली नावें घाट के किनारे किनारे चलेंगी, जबकि रविदास और अस्सी घाट की ओर से चलने वाली नावें गंगा के दूसरे छोर रेती साइट से चलेंगी। नाविकों को सख्त हिदायत है कि किसी भी हाल में काई भी नाव संकेतक को पार करने की कोशिश नहीं करेगा।

तीन घाटों पर बनेगा अस्थायी कंट्रोल रूम

भीड़ की निगरानी और प्रबंधन के लिए जल पुलिस की ओर से तीन घाटों पर अस्थायी कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां तैनात पुलिसकर्मी घाट की हर गतिविधियों पर नजर रखेंगे। नावों पर जल पुलिस के जवान लाउडहेलर और वायरलेस हैंडसेट से एक दूसरे को सूचनाएं देंगे। तीन अस्थायी कंट्रोल रूम राजघाट, दशाश्वमेध और अस्सी घाट पर बनेंगे।

देव दीपावली पर गंगा में लेन बनाने के लिए प्रयागराज से जेटी मंगाई गई है। शुक्रवार को गंगा में जेटी लगाने का काम शुरू होगा, इसे 25 नवंबर तक लगा लिया जाएगा।

छह प्रमुख स्थानों पर देख सकेंगे गंगा की महाआरती

देव दीपावली पर स्मार्ट सिटी की ओर से छह स्थानों पर दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती का सजीव प्रसारण होगा। इसे अस्सी, दशाश्वमेध, राजेंद्र प्रसाद, राजघाट, गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग व वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर देख सकेंगे। स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि घाट पर हाई रिजल्यूशन कैमरे लगे हैं। गंगा पार रेत पर होने वाली ग्रीन आतिशबाजी भी दिखाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button