लगातार हो रही बारिश को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट किया जारी

लगातार कई घंटों तक चली बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में ठंड में हल्का इजाफा हुआ है तो वहीं सड़कों पर जलभराव ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है।  वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार तेज झोंकेदार हवा के साथ होगी मध्यम स्तर की बरसात का सिलसिला शनिवार शाम तक जारी रह सकता है। इस बाबत यलो अलर्ट भी जारी किया गया है, इसके अनुसार शनिवार को दिनभर बारिश हो सकती है। दरअसल, दिल्ली में दो दिन शुष्क मौसम रहने के बाद शनिवार से दिल्ली-एनसीआर की फिजा फिर से बदल गई है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार-शनिवार रात शुरू हुई बारिश दोपहर बाद भी जारी है। इस बारिश ने ठंड के साथ जलभराव की दिक्कत पैदा कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार तक आसमान में बादल छाए रहेंगे, हो सकता है दिन में हल्की बारिश भी हो।

पालम इलाके में बारिश ने तोड़ा 60 साल का रिकार्ड

लगातार 12 घंटे तक रुक-रुक कर हुई बारिश ने दिल्ली में बारिश का 60 साल का रिकार्ड तोड़ा है। दरअसल, दिल्ली के पालम इलाके में बारिश ने 6 दशक का रिकार्ड तोड़ा है। अभी तक का आलटाइम रिकार्ड 9 जनवरी 1995 के नाम है, जब 52.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। वहीं, अब पालम में 47. 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, इससे पहले 26 जनवरी 1962 को 45.5 मिमी बारिश हुई थी। इस तरह 60 सालों का रिकार्ड टूटा है।

बता दें कि शनिवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में कहीं पर तेज तो कहीं मध्यम स्तर की बारिश हुई, जिसके बाद ठंड में भी इजाफा हुआ है। इस बीच कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे लोगों को परेशानी बढ़ गई है। पूर्वी दिल्ली के मंडावली अंडर पास में पानी भरने के बीच वाहनों के गुजरने की तस्वीरें और वीडियो सामने आया है। इस बीच मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि शनिवार दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। शनिवार को बारिश के मद्देनजर यलो अलर्ट भी जारी है। 

बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर के कुछ चुनिंदा इलाकों में रात 12 बजे से बारिश शुरू हुई, जो शनिवार दोपहर तक जारी रही। इस बीच जलभराव के चलते वाहन चालकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दिल्ली में जारी वीकेंड कर्फ्यू के बीच जरूरी काम से निकले लोगों को जलभराव के चलते जाम का सामना करना पड़ रहा है।

शुक्रवार को रात से ही हो रही बारिश के कारण सड़कों पर तो पानी भरा ही, इसके साथ ही पुल प्रहलादपुर अंडरपास में भी पानी भर गया, जिसके कारण इसे बंद कर दिया गया। हालांकि वीकेंड कर्फ्यू होने के कारण यहां जाम नहीं लगा। सरिता विहार अंडरपास में भी बारिश के कारण पानी भर गया, जिससे आवागमन प्रभावित हुआ।

इसी कड़ी में औचंदी गांव में भी बारिश से जलभराव हो गया। इसके साथ -साथ प्रह्लादपुर की सड़कों पर भी पानी भरा होने से राहगीर परेशान हुए।

मौसम विभाग ने बारिश के मद्देनजर शनिवार को यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। यहां पर बता दें कि शनिवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश का  दौर जारी रहा। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, अभी कुछ देर और दिल्ली-एनसीआर में बारिश जारी रहेगी।

हाईलाइट्स

  • रेवाड़ी में रात भर से कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हो रही है। शहर अधिकांश इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित है।
jagran
  • दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबा, पलवल और सोनीपत में भी झमाझम बारिश हो रही है। 
jagran
  • दिल्ली और नोएडा की सड़कों पर पानी भरने लगा है, जिससे जाम के आसार बनने लगे हैं।

इन इलाकों में हुई बारिश

  • बल्लभगढ़ (Ballabhgarh)
  • छपरौला (Chhapraula)
  • नोएडा (Noida)
  • दादरी (Dadri)
  • ग्रेटर नोए़डा (Greater Noida)
  • गुरुग्राम (Gurugram)
  • फरीदाबाद (Faridabad)
  • मानेसर (Manesar)
  • तिजारा (Tizara)
  • अलवर (Alwar)
  • सोनीपत (Sonipat)
  • पलवल (Palwal)

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक शुक्रवार शाम से ही जम्मू कश्मीर की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके असर से शनिवार को बादल छाए रहेंगे। बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और 14 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बारिश का यह दौर रविवार तक चलना है।

jagran

मौसम विभाग के अनुसार,  दिल्ली-एनसीआर के अलावा इससे सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा के अलावा पंजाब, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में भी रविवार तक बारिश आसार हैं।

इसके अलावा, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों के लिए खतरनाक ओलावृष्टि और गरज के साथ बौछारें पड़ने की काफी संभावना है। इसके चलते कई जगहों पर दोबारा शीत लहर चल सकती है और दिल्ली-एनसीआर में भी अगले सप्ताह ठंड में इजाफा हो सकता है। 

बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ जो उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर है, वह पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने वाला है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवात जैसी स्थिति होगी। इसका असर आंशिक तौर पर दिल्ली-एनसीआर पर भी होगा और ठंड में इजाफा होगा। इसके साथ हल्की फुल्की बारिश का दौरान

इससे पहले शुक्रवार को भी यूं तो आंशिक रूप से बादल छाए रहे। सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी भी चली, लेकिन संभावना के बावजूद बारिश नहीं हुई। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 20.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 75 से 98 प्रतिशत रहा। न्यूनतम तापमान के लिहाज से पीतमपुरा सबसे गर्म इलाका रहा जहां पर यह 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

Related Articles

Back to top button