दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के चलते इस बड़ी मुसीबत से मिला छुटकारा, पढ़े पूरी खबर

दिल्ली समेत उत्तर भारत में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते प्रदूषण में सुधार दर्ज हुआ है. इस दौरान एक्यूआई का का स्तर संतोषजनक रहा. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) इंडिया के मुताबिक, दिल्ली के एक्यूआई में सुधार हुआ है. जिसके साथ ही एक्यूआई का स्तर 90 के साथ ‘संतोषजनक’ श्रेणी में पहुंच गया है. बारिश के चलते दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगी है. आज भी राजधानी समेत कई राज्यों में सुबह से रुक-रुक बारिश हो रही है. 

जानें AQI के मायने

कुछ ही दिन पहले दिल्ली में AQI 400 के स्तर से काफी ऊपर बना हुआ था. बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली में हो रही बारिश

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ने की वजह पहाड़ों में हो रही बर्फबारी भी है.  जम्मू-कश्मीर से लेकर लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों में लगातार बर्फबारी दर्ज हो रही है. इन राज्यों के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी देखने के लिए पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है.

बता दें कि शनिवार को 22 साल बाद जनवरी में एक दिन में दिल्ली में सर्वाधिक बारिश दर्ज हुई है. इससे करीब दो महीनों में शहर में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की गई. शहर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा है. रिकॉर्ड बारिश के चलते दिल्ली के कई निचले इलाकों में पानी भर गया.

Related Articles

Back to top button