केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय: जरूरत पड़ने पर रात 10 बजे तक खोले जा सकते हैं कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा कि जरूरत पड़ने पर कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स रात 10 बजे तक खोले जा सकते हैं. केंद्र ने राज्यों को कहा कि (CVC) कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स की टाइमिंग निर्धारित नही इसलिए ये जरूरत के हिसाब से तय हो सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर अगर हो तो रात 10 बजे तक (CVC) कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स ओपन रह सकते हैं.

राज्यों की दुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया निर्णय

केंद्र ने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स की टाइमिंग को लेकर राज्यों की दुविधा पर कहा कि जरूरत पड़ने पर रात 10 बजे तक वैक्सीन लगाई जा सकती है. कई राज्यों की तरफ से केंद्र को कहा गया था कि इस बात को लेकर इम्प्रेशन है कि सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक CVC का टाइम है, जिसके बाद केंद्र ने ये चिट्ठी लिखी है.

देशभर में आज से शुरू हुई बूस्टर डोज

बता दें कि देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज से बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को ‘बूस्टर डोज’ दी जा रही है. इसकी शुरुआत आज यानी 10 जनवरी से हो गई है. प्रिकॉशन डोज का स्लॉट बुक करने के लिए पुराने मोबाइल नंबर से ही रजिस्ट्रेशन करें, जिस मोबाइल नंबर से आपने वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लेने के लिए स्लॉट बुक किया था. 

बुकिंग है जरूरी

गौरतलब है कि प्रिकॉशन डोज के लिए बुकिंग जरूरी है. हालांकि प्रिकॉशन डोज वैक्सीनेशन के लिए वॉक इन का प्रावधान भी है. प्रिकॉशन डोज लेने के बाद आपको सर्टिफिकेट वैक्सीनेशन सेंटर से ही मिल जाएगा. उस पर Fully Vaccinated/Precaution Dose लिखा होगा. बता दें कि इस वक्त देश में कोरोना के नए -नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं. इस वक्त ओमिक्रॉन वेरिएंट से भारत जूझ रहा है.

Related Articles

Back to top button