अमेरिका ने चीन से दक्षिण चीन सागर में भड़काऊ और असुरक्षित हरकतें बंद करने का किया आह्वान…

संयुक्त राज्य अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में भड़काऊ और असुरक्षित आचरण को रोकने के लिए चीन से आह्वान किया है। विदेश विभाग ने अपने एक बयान में कहा, “हम चीन से उसके भड़काऊ और असुरक्षित आचरण से दूर रहने का आह्वान करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका इन बातचीत को बारीकी से ट्रैक और मॉनिटर कर रहा है।”

फिलीपींस ने चीन के तट रक्षक पर आक्रमक रणनीति का लगाया आरोप

यह बयान तब आया है, जब फिलीपींस

के कब्जे वाले सेकंड थॉमस शोल के करीब फिलीपीन तट रक्षक गश्ती के दौरान एक घटना के बाद फिलीपींस ने शुक्रवार को चीन के तट रक्षक पर ‘आक्रामक रणनीति’ का आरोप लगाया।फरवरी में, फिलीपींस ने कहा था कि एक चीनी जहाज ने अपने पुन: आपूर्ति जहाजों में से एक में ‘सैन्य-ग्रेड लेजर’ निर्देशित किया था।

चीन ने फिलीपीन जहाजों पर घुसपैठ करने का लगाया आरोप

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि फिलीपींस के जहाजों ने चीनी जल में घुसपैठ की और जानबूझकर उत्तेजक कदम उठाए। निंग ने एक प्रश्न के जवाब में कहा, ”23 अप्रैल को, दो फिलीपीन तट रक्षक जहाजों ने चीन

की अनुमति के बिना रेनाई रीफ के पानी में घुसपैठ की। उनमें से एक ने चीनी तट रक्षक पोत पर जानबूझकर उत्तेजक कदम उठाए। कानून के अनुसार, चीनी तट रक्षक पोत ने खतरनाक तरीके से फिलीपीन पोत को चकमा देने और टक्कर से बचने के लिए समय पर युद्धाभ्यास करके चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता और समुद्री व्यवस्था को बरकरार रखा। चीनी पक्ष के युद्धाभ्यास पेशेवर और संयमित थे।”

फिलीपींस के साथ खड़ा है अमेरिका

विदेश विभाग ने कहा कि दक्षिण चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के तटरक्षक बल के लगातार उल्लंघन के मामले में अमेरिका फिलीपींस के साथ खड़ा है। विदेश विभाग ने बयान में कहा, “मीडिया में हाल ही में प्रकाशित फोटो और वीडियो फिलीपीन जहाजों के पीआरसी उत्पीड़न और डराने-धमकाने की याद दिलाते हैं, क्योंकि वे अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर नियमित गश्त करते हैं।”

हिंद महासागर में भी बढ़ी चीनी जहाजों की संख्या

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शनिवार को कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी जहाजों की बड़ी उपस्थिति है। भारत अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए क्षेत्र के घटनाक्रम पर पैनी नजर बनाए हुए है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय नौसेना पाकिस्तान में बंदरगाहों पर चीनी नौसेना के विभिन्न जहाजों के ठहरने पर नजर रख रही है। ये जहाज विभिन्न देशों के बंदरगाहों पर लंगर डाल रहे हैं। 

Related Articles

Back to top button