फोन में बार-बार क्रैश हो रहे हैं ऐप्स, इन टिप्स को फॉलो करें

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के साथ ऐप्स का क्रैश होना एक कॉमन परेशानी है। चलते-चलते अचानक ऐप का अपने आप बंद हो जाना या ओपन करने की कोशिश करने पर भी फ्रीज हो जाना किसी को भी परेशान कर सकता है।

दरअसल, एंड्रॉइड फोन में ऐप क्रैश होने की कई वजहें हो सकती हैं। ऐप क्रैश होने की बड़ी वजहों में पुराने आउटडेटेड ऐप्स, ऐप का डेटा करप्ट हो जाना और सॉफ्टवेयर से जुड़ा कोई इशू शामिल होता है।

इसके अलावा, फोन में स्टोरेज इशू या ऐप परमिशन की वजह से भी ऐसा होता है। कुछ टिप्स को फॉलो कर ऐप क्रैश होने की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

स्मार्टफोन में ऐप क्रैश के लिए फॉलो करें ये टिप्स
फोन को करें रिस्टार्ट

स्मार्टफोन में ऐप क्रैश होने की परेशानी आ रही है तो फोन को रिस्टार्ट करना एक समाधान बन सकता है। फोन को बंद करने के बाद वापस ऑन कर ऐप को चेक किया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर अपडेट
अगर आप भी फोन में आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं तो यह भी ऐप क्रैश होने की एक वजह मान सकते हैं।

पुराने सॉफ्टवेयर के साथ ऐप्स की कम्पैटिबिलिटी को लेकर परेशानी आती है। ऐसे में फोन को अपडेट करने की सलाह दी जाती है।

ऐप को करें अपडेट
अगर फोन में किसी एक ऐप को लेकर ही यह परेशानी आ रही है तो ऐप को अपडेट करना समाधान बन सकता है। ऐप को प्ले स्टोर पर जाकर सर्च कर अपडेट पर क्लिक कर सकते हैं।

अनइंस्टॉल कर दोबारा करें इंस्टॉल
फोन में ऐप क्रैश हो रहा है तो इस ऐप को अनइंस्टॉल करने के ऑप्शन पर जा सकते हैं। हालांकि, इस ऐप की जरूरत है इसलिए प्ले स्टोर पर जाकर दोबारा ऐप को इंस्टॉल किया जा सकता है।

फोन की स्टोरेज करें खाली
कई बार ऐप्स का फ्रीज या क्रैश होना फोन की स्टोरेज से जुड़ी परेशानी होती है। ऐसे में अगर आपका फोन भी पुराना हो गया है और इसमें फोटो-वीडियो, मूवी और कई दूसरी हेवी फाइल्स मौजूद हैं तो फोन की स्टोरेज खाली करें।

फोटो-वीडियो को क्लाउड स्टोरेज के साथ संभाल कर रख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button