ट्रक ड्राइवरों का अमेरिका-कनाडा सीमा पर आंदोलन खत्म होने की उम्मीद आज,पिछले कई हफ्तों से जारी है प्रदर्शन

कनाडा में पिछले कई दिनों से ट्रक ड्राइवरों का अमेरिका-कनाडा सीमा पर आंदोलन चल रहा है। ऐसे में इन ट्रक ड्राइवरों का आंदोलन बुधवार को खत्म होने की उम्मीद जताई जा रही है। रायल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के अनुसार, मैनिटोबा-अमेरिका सीमा पर कोविड-19 महामारी प्रतिबंधों के खिलाफ चल रहा ट्रक ड्राइवरों का आंदोलन आज समाप्त हो सकता है।

दरअसल, सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रायल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने उम्मीद जताई है कि प्रदर्शनकारी जल्द ही क्षेत्र छोड़ देंगे, जिससे आवाजाही सामान्य हो जाएगी। मैनिटोबा आरसीएमपी के चीफ सुप राब हिल ने कहा, हमें अब विश्वास है कि प्रस्ताव पर सहमति बन गई है, प्रदर्शनकारी जल्द ही इस क्षेत्र को छोड़ देंगे, और एमर्सन बंदरगाह तक आवाजाही आरंभ हो जाएगी।

बता दें कि, प्रदर्शनकारियों ने पिछले गुरुवार से ही मैनिटोबा में हाईवे 75 को जाम कर रखा है। हालांकि. उन्होंने आपातकालीन वाहनों को आने जाने की अनुमति दे रखी है। इससे पहले मंगलवार को आरसीएमपी ने कहा कि नाकाबंदी समाप्त होने की उम्मीद है। एमर्सन में ड्यूटी-फ्री शॉप के सह-मालिक ने कहा कि ट्रैफिक को चलाने के लिए पूरी तरह जाम का खुला रहना जरुरी है, ताकि लोग सीमा पार आ-जा सकें।

एमर्सन क्रासिंग कनाडा-अमेरिका सीमा पर व्यापार के लिए कई महत्वपूर्ण भूमि बंदरगाहों में से एक है। पिछले कई दिनों से कनाडा में कोविड वैक्सीन को अनिवार्य बनाए जाने और लाकडाउन लगाए जाने को लेकर प्रदर्शन जारी है। सोमवार को प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कनाडा के इतिहास में पहली बार आपातकाल घोषित किया है। ओटावा में सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन के अलावा, मैनिटोबा में दो सप्ताह से प्रदर्शन चल रहा है।

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सभी प्रदर्शनकारियों से घर जाने का आग्रह करते हुए कहा था कि इस गैरकानूनी गतिविधि को समाप्त होना चाहिए और यह समाप्त होकर रहेगा। हमें उम्मीद है कि ये लोग घर जाने का फैसला करेंगे नहीं तो पुलिस इसमें हस्तक्षेप करेगी।

Related Articles

Back to top button