मौसम: बिगड़ने लगा पंजाब का मौसम, जारी हुई चेतावनी…

जालंधर: पहाड़ों में हो रही बर्फबारी व बारिश की वजह से उत्तरी-भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं सुबह-शाम को धुंध का असर भी देखने को मिल रहा है। इसी बीच कल हुई बूंदाबांदी ने ठंडक बढ़ाने का काम किया है। एक दिन के भीतर तापमान में 4 डिग्री की गिरावट होने से सर्दी बढ़ने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि रात का तापमान तेजी से लुढ़क रहा है व आने वाले दिनों में इसमें और गिरावट होगी।

बादलों और सूर्य की आंख-मिचौली व बूंदाबांदी के कारण देहाती इलाकों में आज धुंध का पूरा असर देखने को मिला। आज जालंधर में अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। गत दिवस अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया था। आज बूंदा-बांदी की वजह से तापमान में एकदम से करीब 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। विशेषज्ञों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में धुंध देखने को मिल रही है जिसका असर शहर पर भी देखने को मिला रहा है। तापमान में गिरावट होने के कारण धुंध और स्मॉग का मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। कंपकंपाने वाली सर्दी की बात की जाए तो नवंबर का महीना बीतने की कगार पर खड़ा है लेकिन इसके बावजूद उम्मीद के मुताबिक ठंड नहीं पड़ी है।

बीते रोज तक केवल सुबह-शाम को ठंड रहती थी, लेकिन आज पूरा दिन सूर्य और बादलों में लुका-छिपी चलती रही जिसकी वजह से दोपहर के समय भी जैकेट इत्यादि का इस्तेमाल करना पड़ा। जबकि पिछले दिनों के दौरान दोपहर के समय तापमान सामान्य रहने के कारण आधी बाजू के स्वेटर से काम चल रहा था। वहीं आज सूर्य न निकलने के कारण शाम के समय देहाती इलाकों में धुंध देखने को मिली। इससे ऐसे आसार है कि आने वाले दिनों में धुंध का प्रकोप बढ़ेगा। बादल बनने से बारिश की उम्मीद है, ऐसे हालातों में बारिश पड़ते ही मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। केवल पंजाब ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों में भी ठंड को कोई खास असर अभी तक देखने को नहीं मिला है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने से मौसम का मिजाज बदला है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले 1-2 दिनों में मौसम में कुछ बदलाव होगा।

सुबह-शाम को खास बचाव करने की जरूरत
डॉक्टरों का कहना है कि इस मौसम में बचाव करने की बेहद जरूरत है। सुबह-शाम को खासतौर पर गर्म कपड़े जरूर पहनें अन्यथा सर्दी की चपेट में आने की संभावना है। बच्चों का खास ध्यान रखना चाहिए और बच्चों को गर्म इनरवियर पहनाने चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक बदलते मौसम में छोटी-मोटी बीमारियां होने का खतरा अधिक रहता है। ठंड में मौसम पूरी तरह ड्राई हो रहा है, ड्राई मौसम में लोगों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में जरूरत के मुताबिक स्किन को मॉश्चराइज करें, ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। इसी के साथ-साथ तेज गरम पानी से नहीं नहाना चाहिए। मौसम बदलने के दौरान पौष्टिक भोजन करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button