धड़कने बढ़ाने को Apple ने लांच किये नए iPad Pro. जानिये क्या हैं कीमत?

Apple ने लांच किये आज तक के सबसे पतले iPad Pro

Source Apple Official Website

Apple ने एक बार फिर iPad के प्रति लोगों की दीवानगी को और ज्यादा बढ़ाने के लिए लांच किये है iPad Pro. अपने हर मॉडल के साथ कुछ नया करने की अपनी प्रथा को आगे बढ़ाते हुए इस बार iPad Pro को तैयार किया है बेहद पतले और हल्के डिज़ाइन में। जिसकी वजह से iPad Pro पोर्टेबिलिटी को एक नए स्तर पर ले जाता है।

Source Youtube

दो साइज में होंगे Apple iPad Pro के दोनों वर्ज़न।

Apple अपने iPad Pro को इस बार दो अलग-अलग वर्ज़नस में लांच करने जा रहा है। इन वर्ज़नस में होगा एक बड़ा 13-इंच का मॉडल और एक सुपर-पोर्टेबल 11-इंच का मॉडल।

Source Apple Official Website

यह दोनों वर्ज़नस सिल्वर और स्पेस ब्लैक फिनिश में उपलब्ध होंगे। इन दोनों ही मॉडल्स में दुनिया के सबसे उन्नत डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। इनके डिस्प्ले अत्याधुनिक Tandem OLED  तकनीक के साथ नए Break Through Ultra Retina XDR Display से युक्त होंगे जो स्क्रीन पर एक नए अनुभव का एहसास कराएंगे।  Tandem OLED  एक ऐसी डिस्प्ले तकनीक है जिसमें दो OLED पैनलों को एक दूसरे के ऊपर रख कर एक नए स्क्रीन को बनाया जाता है जिससे स्क्रीन पर आने वाले Pixels को जल्दी ऑन-ऑफ किया जा सके और डायनामिक रेंज को भी बढ़ाया जा सके। इससे Pixels के कलर और चमक बढ़ जाते हैं और दृश्य ज्यादा सजीव लगते हैं।

इसके साथ ही iPad Pro में अब तक की सबसे ताकतवर M4 चिप लगी है। जो अपने नए CPU और शक्तिशाली न्यूरल इंजन के साथ Artificial Intelligence के लिए एक शक्तिशाली डिवाइस के रूप में काम करती है।    

नया iPad Pro: Zero Figure Design

Source Apple Official Website

नया iPad Pro अब तक का सबसे पतला मॉडल है। इसका 11-इंच का मॉडल केवल 5.3 मि.मी. पतला है, जबकि 13-इंच वाला मॉडल 5.1 मि.मी. से भी अधिक पतला है, जबकि दोनों मॉडल पिछले डिज़ाइन की तरह ही मजबूत हैं। अगर इसके वजन की बात करें तो यह इतना हल्का है कि हाथों में महसूस ही नहीं होता है। इसका 11-इंच का मॉडल 450 ग्राम से भी कम है वहीँ 13-इंच का मॉडल भी अपने पहले के मॉडलों की तुलना में काफी हल्का करीब 582 ग्राम है। दोनों ही मॉडल 100% रीसाइकल्ड एल्यूमीनियम से तैयार किये गए हैं। और दोनों ही मॉडल्स में Fingerprint-Resistant Oleophobic Coating की सुरक्षा मिलती है।

iPad Pro में है दुनिया का सबसे बेहतर डिस्प्ले

Source Apple Official Website

नए iPad Pro में एप्पल ने दुनिया के सबसे आधुनिक डिस्प्ले को इस्तेमाल किया है।  यह है Ultra Retina XDR Display, जिसमे अत्याधुनिक Tandem Oled  तकनीक का इस्तेमाल किया है  जिसमें दो LED पैनल का इस्तेमाल होता है। नए iPad Pro  में SDR और HDR कंटेंट के लिए 1000 nits फुल-स्क्रीन brightness और HDR के लिए 1600 निट्स पीक brightness का सपोर्ट मिलता है। 

Source Apple Official Website

Apple ने पहली बार प्रोफेशनल्स के लिए अपने इस नए iPad Pro में Nano-Texture Glass का विकल्प भी निकला है जिससे वे कम रौशनी की स्थितियों में भी कार्य कर सकें । अगर इनके Screen Resolution की बात करें तो 11 इंच वाले iPad Pro में 2420×1668-pixel का resolution, 264 ppi के साथ आता है, जबकि 13 इंच वाले iPad Pro में 2752×2064-pixel का resolution, 264 ppi के साथ मिल जाता है।

iPad Pro को ताकत देता है इसका M4 Chipset

Apple के नए iPad Pro में इस बेहद पतले और हलके डिज़ाइन के साथ में दिया गया है, Out of the World Display जो इसके ख़ास चिपसेट के बिना संभव ही नहीं था। और यह ख़ास चिपसेट है, M4 चिपसेट। यह नया M4 चिपसेट, second generation के 3-nanometer तकनीक पर आधारित है।

इस चिपसेट के साथ ही iPad Pro में दिए गए नए Display Engine और M4 Ultra Retina XDR Display, बेहद सटीक रंग और बैलेंस्ड चमक के साथ स्क्रीन देखने का एक अलग अनुभव देते हैं।

नए iPad Pro में 9-core का शक्तिशाली CPU अपनी पिछली generation के iPad Pro के M2 चिपसेट की तुलना में 1.5 गुना ज्यादा तेज है, और केवल अपनी आधी capacity का इस्तेमाल करके M2 चिपसेट से कहीं अच्छा प्रदर्शन करता है। और अगर आज के किसी लेटेस्ट, पतले और हल्के लैपटॉप से मुकाबला करें जिसमे लेटेस्ट generation की पीसी चिप लगी हो उस की तुलना में, M4 चिपसेट केवल एक चौथाई शक्ति का उपयोग करके कहीं अच्छा स्कोर करता है। https://www.apple.com/in/ipad-pro/specs/

Source Apple Official Website

iPad Pro से Artificial Intelligence (AI) अब है बहुत आसान

नए iPad Pro में M4 चिपसेट के साथ ही Apple का अब तक का सबसे शक्तिशाली 16-core का Neural Engine भी लगा है, जो प्रति सेकंड 38 ट्रिलियन ऑपरेशन करने में सक्षम है। यह न्यूरल इंजन A11 Bionic Chip में लगे Apple के पहले न्यूरल इंजन से 60 गुना तेज है। CPU में next generation के ML  Accelerator, 10-core का एक हाई परफॉरमेंस शक्तिशाली GPU, ज्यादा बैंडविड्थ की मेमोरी, और Operating System के इंटेलीजेंट फीचर्स और शक्तिशाली डेवलपर फ्रेमवर्क के साथ Neural Engine नए iPad Pro को Artificial Intelligence (AI) के लिए और अधिक शक्ति संपन्न बनाते हैं ।

iPad Pro में मिलते है ख़ास प्रोफेशनल कैमरे

Source Apple Official Website

नए iPad Pro में दिए गए अपडेटेड कैमरा सिस्टम इस डिवाइस को काफी समृद्ध बनाते हैं। इसके चार studio-quality वाले माइक से rich audio के साथ,  उसी डिवाइस पर 4k quality तक की शूटिंग, एडिटिंग, मिक्सिंग और शेयर किया जा सकता हैं। साथ ही 4 Speaker Set के साथ iPad Pro बन जाता है एंटरटेनमेंट का एक कम्पलीट पैकेज। 

Source Apple Official Website

12MP का Front Camera

iPad Pro में सामने की ओर 12MP का Ultra-Wide TrueDepth Camera System दिया गया है। जो वीडियो कॉल और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को और भी सुविधाजनक बनता है।

12MP का Back Camera

इसका 12MP का बैक कैमरा कम रोशनी में भी बेहतर रंग, बेहतर बनावट और विवरण के साथ सजीव HDR फोटो और वीडियो को कैप्चर करता है। इस बार इसमें दिया गया नया Adaptive True Tone Flash फोटो और वीडियो के साथ ही स्कैनिंग को पहले से बेहतर बनाता है।

Source Apple Official Website

आज के समय के हिसाब से iPad Pro, artificial intelligence का भरपूर इस्तेमाल करता हैI डॉक्यूमेंट स्कैनिंग में भी AI से कैमरा ऐप के ज़रिये डाक्यूमेंट्स की पहचान कर स्कैन करते समय तय करता है कि कब फ्लैश ऑन या ऑफ करना है।

iPad Pro में मिलती है सबसे उन्नत Connectivity 

iPad Pro में Thunderbolt-3 और USB 4 के साथ एक USB-C कनेक्टर भी दिया गया है जो 40Gb/s तक तेज़ वायर्ड कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

Thunderbolt-3 से Apple के अन्य उपकरणों के साथ एक बड़ा ecosystem बनाने की सुविधा मिलती है। Ecosystem एक ऐसा सिस्टम होता है जहाँ एक ही कंपनी के सारे उत्पाद आपस में मिल कर एक दूसरे के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए एक ही नेटवर्क पर कार्य करने की सहूलियत प्रदान करते हैं।  इस मामले में Apple का ecosystem अपने उपयोगकर्ता को काफी अच्छा एनवायरनमेंट प्रदान करता है।  

iPad Pro सुपर-फास्ट वाई-फाई कनेक्शन के लिए वाई-फाई 6E को सपोर्ट करता है। साथ ही इसके 5G के साथ वाई-फाई + eSIM सेल्युलर वाले iPad Pro  मॉडल से दुनिया भर के 190 से अधिक देशों में वायरलेस डेटा प्लान से आसानी से जुड़ा जा सकता है।

iPad Pro को मिलता है शक्तिशाली iPadOS 17 का साथ

नया iPad Pro, नए ऑपरेटिंग सिस्टम iPadOS 17 के साथ लांच होगा। यह OS, iPad Pro को एक नए लेवल पर ले जाता है जहाँ उन्हें काम करने या मनोरंजन में कोई बाधा नहीं आती है।  यह OS, iPad Pro को user friendly बना देता है।  इस OS के साथ  iPad Pro उपयोगकर्ताओं को एक ही स्क्रीन पर एक से अधिक विंडो को ओवरलैप करने, विंडोज़ का आकार बदलने, ऐप्स के बीच स्विच करने में सहूलियत देता है। iPadOS 17 के साथ, उपयोगकर्ता लॉक स्क्रीन को और अधिक कस्टमाइज कर सकते हैं।

जानिये क्या होगी कीमत

 iPad Pro पूरी दुनिया में दो अलग-अलग साइज़ में उपलब्ध है और इनकी कीमत भी अपने साइज, मेमोरी और connectivity के हिसाब से अलग-अलग हैं।

भारत में iPad Pro, 11 इंच और 13 इंच की कीमत यह है:

iPad Pro 11inch (Standard Glass, Wi-Fi Only)

MemoryPrice
256 GBRs.99,900/-
512 GBRs.1,19,900/-
1 TBRs.1,59,900/-
2 TBRs.1,99,900/-
Source Apple Official Website

iPad Pro 13inch (Standard Glass, Wi-Fi Only)

MemoryPrice
256 GBRs.1,29,900/-
512 GBRs.1,49,900/-
1 TBRs.1,89,900/-
2 TBRs.2,29,900/-
Source Apple Official Website

Apple Pencil और Keyboard

iPad Pro की इस कीमत में Apple Pencil और Keyboard की कीमत शामिल नहीं है। यह दोनों ही चीज़ें user experience को काफी अच्छा बनाते है पर इसके लिए उपयोगकर्ता को इनकी official website से इन्हे अलग से लेना होता है। अगर Pencil की बात करें तो यह भी दो अलग-अलग प्राइस टैग्स में आती है जो Rs.11,900/- और Rs.7,900/- में खरीद सकते हैं वहीँ की-बोर्ड की कीमत भी Rs.29,900/- है और यह सभी कुछ Apple की official website पर उपलब्ध है। 

Related Articles

Back to top button