रिफर्बिश्ड लैपटॉप खरीदते वक्त रखें इन चीजों का ध्यान

जिन लोगों के पास बजट होता है वह झट से नया लैपटॉप खरीद लेते हैं। लेकिन जिनके पास कम पैसे होते हैं उनके पास रिफर्बिश्ड लैपटॉप खरीदने का ही विकल्प रह जाता है।

ऐसे में अगर आप पुराना रिफर्बिश्ड लैपटॉप (Refurbished Laptop) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और चाहते हैं कि कम कीमत में अच्छा सा लैपटॉप मिल जाए तो इस समय आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना होगा।

क्वालिटी और कंडीशन
किसी भी यूजर के लिए लैपटॉप की क्वालिटी और कंडीशन बहुत मायने रखती है। ऐसे में जब किसी वेबसाइट या अन्य प्लेटफॉर्म से पुराना लैपटॉप खरीदें तो उसकी क्वालिटी की अच्छे से जांच कर लें। क्योंकि इस समय छोटी सी लापरवाही भी आपका नुकसान करवा सकती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर
अगर लैपटॉप दिखने में सही है लेकिन, बुनियादी चीजों की कमी है तो उसे खरीदना भी सही डील नहीं है। इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर की ढंग से पहचान कर लेना चाहिए। जैसे कि उसमें कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा कौन-कौन से सॉफ्टवेयर का वह सपोर्ट कर सकता है।

वारंटी और रिटर्न
तमाम ऐसी वेबसाइट और प्लेटफॉर्म हैं जो धड़ल्ले से रिफर्बिश्ड सामान बेच रहे हैं। लेकिन इनमें बहुत कम ही ऐसी हैं जिन पर विश्वास किया जा सकता है। इसलिए जब भी रिफर्बिश्ड लैपटॉप खरीदें तो उस पर मिल रही रिटर्न पॉलिसी और वारंटी को सही चेक कर लें।

भरोसेमंद वेबसाइट से खरीदें
पुराना लैपटॉप या स्मार्टफोन खरीदते वक्त भरोसेमंद वेबसाइट का ही चयन करें। कई बार होता है कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर आए विज्ञापन पर ही भरोसा कर लेते हैं और यहां से सामान भी खरीद लेते हैं। लेकिन बाद में पता चलता है कि उन्हें चूना लग चुका है। इसलिए खरीदारी करने के लिए हमेशा ऐसी वेबसाइट का चयन करें, जो भरोसेमंद हो।

Related Articles

Back to top button