गले की खराश से लेकर दांतों के दर्द को चुटकियों में दूर कर देगा लौंग का तेल, जानें इसके फायदे

लौंग भारतीय गर्म मसालों में से एक बेहद महत्वपूर्ण मसाला है, जिसका उपयोग मुखवास के रुप में या फिर खाने के स्वाद और पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही, इसका उपयोग आयुर्वेदिक औषधियों के रुप में भी किया जाता है।

लौंग के तेल में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इस तेल को लौंग के बीजों से ही निकाला जाता है, जो बहुत सारे गुणों से भरपूर होते हैं। आइए जानते हैं, लौंग के तेल के इस्तेमाल से कौन- कौन फायदे मिलते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर लौंग के तेल के इस्तेमाल से इन्फेक्शन से लड़ने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा, एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज को कम करने में भी मदद करते हैं।

एंटी इंफ्लामेटरी गुण
लौंग के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

विटामिन और मिनरल से भरपूर
लौंग के तेल में बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स, जैसे- विटामिन-ए, विटामिन-सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

एंटी बैक्टीरियल गुण
लौंग के तेल में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण रोगाणुओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

इम्युनिटी बूस्टर है
लौंग के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी इम्युनिटी मजबूत बनाने का काम करती है, जिससे हम मौसमी बीमारियों और अनेक तरह के संक्रमण से बचे रहते हैं।

गले की खराश दूर करता है
लौंग के तेल में मौजूद ऐंटी इंफ्लेमेटरी का गुण गले की खराश और दर्द को दूर कर सर्दी और जुकाम से बचाने में सहायक होता है।

दांत के दर्द में राहत दिलाता है
लौंग के तेल से दांतों के दर्द में राहत मिलती है। इसके लिए किसी कॉटन बॉल में लौंग के तेल में भिगोएं और फिर इसे दर्द वाले दांत में रखें। इससे कुछ ही समय में आराम मिल जाएगा।

मसल पेन से राहत
एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर लौंग का तेल मसल पेन में बहुत फायदेमंद है। इसे लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है, जिससे मांसपेशियों में आने वाले क्रैम्प्स से छुटकारा मिलता है। साथ ही सूजन भी कम होती है।

बालों के लिए भी फायदेमंद
लौंग के तेल में मौजूद बीटा केरोटीन, बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत और काले बनते हैं।

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय