गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाना सही या गलत? जानें

ड्राई फ्रूट्स (How To Eat Dry Fruits In Summer) शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं, इसलिए गर्मी के दिनों में इनसे परहेज करना चाहिए। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए इन्हें खाया जाता है, लेकिन गर्मियों में ये आपके शरीर की गर्मी को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, लोग इन्हें खाने से बचते हैं क्योंकि ये मुंहासे और रैशेज का कारण बन सकते हैं।

गुड फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। लेकिन फिर भी आपने लोगों को बादाम, काजू, खजूर, पिस्ता और अखरोट का खाने से सावधानी करते हुए सुना होगा। तो आखिर इसके पीछे क्या कारण है? चलो पता करते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर में तीन प्रकार के दोष होते हैं- वात, पित्त और कफ। स्वस्थ शरीर के लिए इन तीनों दोषों का बैलेंस होना जरूरी है। जो लोग पित्त प्रकार के होते हैं उनके शरीर का तापमान थोड़ा अधिक हो सकता है और हाथ और पैर गर्म हो सकते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक “अखरोट और बादाम शरीर में पित्त दोष को बढ़ाते हैं।”

गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका

अखरोट
अखरोट में हाई लेवल का आयरन, कैल्शियम, कॉपर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स रात भर भिगोकर रखने के बाद ही खाना चाहिए।

अंजीर
ऐसा माना जाता है कि अंजीर केवल सर्दियों में ही खाया जा सकता है क्योंकि इसकी तासीर बेहद गर्म होती है। गर्मियों में आप दिन में दो अंजीर खा सकते हैं, जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

बादाम
गर्मी के दिनों में शरीर की गर्मी से बचने के लिए सूखे मेवों को रात भर भिगोकर रखें। बादाम को बिना भिगोए खाने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे पिंपल्स और बवासीर जैसी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, इन्हें गर्मियों में भिगो दें और पूरे दिन के लिए 4-5 बादाम काफी होंगे।

गर्मियों में किशमिश
किशमिश आपके लिए बेहद अच्छी होती है. हालांकि, यह शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है। इसलिए, गर्मियों में हमेशा रात भर भिगोई हुई किशमिश का सेवन करें।

    Related Articles

    Back to top button