Ola Electric जल्द पेश कर सकती है Swappable Battery वाला वाहन

Ola Electric ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल की जाने वाली रिमूवेबल बैटरी के लिए डिजाइन पेटेंट दाखिल किया है। पेटेंट में बेलनाकार संरचना दिखाई देती है, जिसके टॉप पर एक ग्रैब हैंडल है, जैसा कि हमने अब तक अन्य स्वैपेबल बैटरियों पर देखा गया है।

नए वाहनों में होगा उपयोग
ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर एक निश्चित बैटरी सेटअप का उपयोग नहीं करते हैं, जिसका अर्थ है कि आने वाली स्वैपेबल बैटरी ब्रांड के आगामी इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स में शामिल हो सकती है। हालांकि, इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। ओला इलेक्ट्रिक संभवतः व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए स्वैपेबल बैटरियों का उपयोग करेगी। स्वैपेबल बैटरियां कम डाउनटाइम की अनुमति देंगी।

हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक ने एटरगो और उसके ऐपस्कूटर का अधिग्रहण किया है, जो S1 रेंज का बेस बनेगा। जबकि ऐपस्कूटर हटाने योग्य बैटरी के साथ आया था, भारतीय बाजार के लिए S1 लाइनअप के लिए तकनीक को हटा दिया गया था। ऐसा लगता है कि कंपनी अन्य अनुप्रयोगों के लिए उसी को पुनर्जीवित करना चाह रही है।

Swappable Battery का उपयोग करती हैं ये कंपनियां
स्वैपेबल बैटरियों का उपयोग बड़े पैमाने पर व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है। Hero MotoCorp के स्वामित्व वाली Vida को छोड़कर, जो स्वैपेबल बैटरी तकनीक का उपयोग करने वाली कुछ इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियों में से एक है।

बाउंस भी अपने ई-स्कूटर पर स्वैपेबल बैटरियों का उपयोग करता है। युमा एनर्जी अपने लास्ट-माइल इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए उनका उपयोग करती है, जबकि होंडा ने भी देश के चुनिंदा हिस्सों में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स पर इस्तेमाल की जाने वाली अपनी स्वैपेबल बैटरियों का सेट डेवलप किया है।

Ola का फ्यूचर प्लान
ओला इलेक्ट्रिक के भविष्य के लाइनअप में न केवल इलेक्ट्रिक स्कूटर और तिपहिया वाहन शामिल हैं, बल्कि कंपनी इलेक्ट्रिक कार और मोटरसाइकिल पर भी काम कर रही है। ओला की पहली ई-बाइक 2025 में बाजार में आएगी, जबकि इलेक्ट्रिक कार दशक के अंत में आएगी।

Related Articles

Back to top button