कार की बैटरी को घर में सुरक्षित तरीके से ऐसे बदलें

कार की बैटरी गाड़ी चलाने में काफी अहम भूमिका निभाती है। कार की बैटरी को बदलना एक आसान काम है जिसे आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। जिससे मैकेनिक के पास जाने से बच सकते और पैसों की भी बचत हो जाती है।

कार की बैटरी गाड़ी चलाने में काफी अहम भूमिका निभाती है। यह इग्निशन, लाइट चालू करने और अन्य इलेक्ट्रिकल फंक्शन जैसी कई चीजों के लिए जिम्मेदार होती है। इसलिए, बेहतर परफॉर्मेंस के लिए अच्छी तरह से मेंटेन की गई बैटरी सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। अच्छी बात यह है कि कार की बैटरी को बदलना एक आसान काम है जिसे आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। जिससे मैकेनिक के पास जाने से बच सकते और पैसों की भी बचत हो जाती है।

कुछ औजारों के साथ, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी गाड़ी स्मूद और बढ़िया तरीके से चल रही है। आपकी कार की बैटरी बदलने और मरम्मत की दुकान का खर्च बचाने में आपकी मदद करने के लिए हम आपको यहां स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं।

स्टेप 1: कार की बैटरी का पता लगाएं
अपनी गाड़ी को समतल सतह पर खड़ा करें, इंजन बंद करें और चाबी को इग्निशन से निकाल लें। बैटरी का पता लगाने और उसे संभालने से पहले इंजन को ठंडा होने दें। ज्यादातर कार बैटरियां इंजन कंपार्टमेंट में होती हैं। या तो गाड़ी के सामने या ड्राइवर की तरफ बोनट के नीचे, प्लास्टिक या धातु की ट्रे पर लगी होती हैं। कुछ मामलों में, बैटरियां गाड़ी के पीछे ट्रंक में भी स्थित हो सकती हैं।

स्टेप 2: बैटरी टर्मिनल ढूंढें और डिस्कनेक्ट करें
बैटरी टर्मिनलों की पहचान करें, जिनमें एक पॉजिटिव (लाल) टर्मिनल और एक नेगेटिव (काला) टर्मिनल होता है, जिनमें केबल कनेक्टर लगे होते हैं। रेंच का इस्तेमाल करके, पहले नेगेटिव टर्मिनल केबल को ढीला करें और डिस्कनेक्ट करें, फिर पॉजिटिव टर्मिनल केबल को हटा दें। हादसों से बचने के लिए टर्मिनलों को संभालते समय वर्क ग्लव्स और आंखों का बचाव करने वाले चश्मे पहनें।

स्टेप 3: पुरानी बैटरी निकालें
कार की बैटरियां आमतौर पर होल्ड-डाउन मेटल क्लैंप के साथ सुरक्षित होती हैं। क्लैंप को सुरक्षित करने वाले बोल्ट या नट को ढीला करें। फिर बैटरी को ध्यान से उसके डिब्बे से बाहर निकालें। बैटरी को निकालते समय उसे सीधा रखें, क्योंकि उनमें कॉस्टिक लिक्विड होता है।

स्टेप 4: बैटरी ट्रे और टर्मिनल कनेक्टरों को साफ करें
पुरानी बैटरी निकालने के बाद, वायर ब्रश या टर्मिनल सफाई उपकरण का इस्तेमाल करके बैटरी ट्रे और टर्मिनल कनेक्टरों से, अगर कोई जंग लगी है तो उसे अच्छी तरह से साफ करें। आप सफाई के लिए बेकिंग सोडा के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कनेक्टरों और केबलों में किसी भी तरह का टूट-फूट या खराबी न हो, यह जांच लें।

स्टेप 5: नई बैटरी लगाएं और टर्मिनलों को फिर से कनेक्ट करें
नई बैटरी को ट्रे में रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि टर्मिनल कार के टर्मिनलों के साथ सही तरीके से एलाइन किया हुआ हो। बैटरी को मजबूती से माउंटिंग शेल्फ पर नीचे ले जाएं और होल्ड-डाउन क्लैंप को फिर से लगाएं, बोल्ट या नट को कस लें। पहले पॉजिटिव केबल को बैटरी से फिर से कनेक्ट करें, उसके बाद नेगेटिव केबल को। अगर आप चाहें तो, दोनों टर्मिनलों पर बैटरी जंग-रोधी सुरक्षा जेल या सुरक्षात्मक फेल्ट वाशर लगाएं।

स्टेप 6: कनेक्शन का टेस्ट करें
बैटरी को लगाने के बाद चेक करें कि बैटरी ठीक से काम कर रही है या नहीं। यह जांचने के लिए कार की हेडलाइट चालू करें।

Related Articles

Back to top button