Long Drive Tips: लॉन्ग ड्राइव ट्रिप पर ले जा रहे हैं कार

अगर आप लॉन्ग ड्राइव ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको रास्ते में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ें।

लॉन्ग ड्राइव ट्रिप फैमिली के साथ हो या फिर दोस्तों या अकेले, इन तीनों के अपने ही मजे है। जहां आप परिवार के साथ एक अच्छा फैमिली टाइम स्पेंड करते हैं तो वहीं दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करते हैं। इस दौरान खास बात एख शहर से दूरसे शहर जाना और वहां की आस-पास की चीजों को एन्जॉय करना लाजवाब होता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आप लॉन्ग ड्राइव ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कार के इंजन का रखें ख्याल

लंबी दूरी के सफर के लिए कार के इंजन का दुरुस्त रहना सबसे जरूरी होता है। अगर सफर के दौरान इंजन में किसी तरह की परेशानी आ जाए तो आपकी यात्रा खराब हो सकती है। इसलिए लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले कार को इंजन ऑयल को जरूर चेक करना चाहिए। इसके साथ ही आपको इंजन के कूलेंट को भी रिफिल करवा लेना चाहिए।

गाड़ी की सभी लाइट्स करें चेक

लॉन्ग ड्राइव के लिए निकलने पहले आपको गाड़ी की सभी लाइट्स को चेक करना चाहिए। दरअसल, लॉन्ग ड्राइव के द्रौरान आपको इनकी बहुत जरूरत पड़ने वाली है, इसलिए इनका बेहतर ढंग से काम करना बहुत जरूरी होता है। अगर लाइट्स में किसी तरह की कोई दिक्कत है तो उसे ठीक करवा लें, नहीं तो आपको रास्ते में परेशानी हो सकती है।

कार में रखें ये जरूरी सामान

लॉन्ग ड्राइव शुरू करने से पहले आपको अपनी कार में कुछ जरूरी सामान को अपनी कार में रखना चाहिए। जिनकी आपको रास्ते में जरूरत पड़ सकती है। लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले कार में जंपर केबल, टायर पंचर किट, इनफ्लेटर जैसे जरूरी सामान को जरूर रखें।

जरूर रखें एक एक्स्ट्रा टायर

सफर से पहले टायर का प्रेशर अपने कंपनी के द्वारा बताए गए लेवल पर रखें। अगर आपके गाड़ी में ट्यूबलेस टायर लगा हुआ है तो कार में एक टायर इनफ्लेटर जरूर रखें। इसके साथ ही हो सकते तो एक एक्स्ट्रा टायर भी साथ रखें। ताकि रास्ते में गाड़ी पंचर होने पर उसकी जगह पर उसे इस्तेमाल कर सकें।

साथ में रखें खाने पीने का सामान

लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले आपको अपनी गाड़ी में कुछ खाने-पीने का सामान जरूर रखना चाहिए। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि जिस रास्ते पर आप जा रहे हैं उस रास्ते पर खाना नहीं मिलता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको अपने साथ खाना रखना चाहिए।

Related Articles

Back to top button