मुंबई में 11 करोड़ का लालच देकर बुजुर्ग दंपत्ती से साढ़े चार करोड़ की ठगी!

मुबंई पुलिस ने बताया कि दक्षिण मुंबई के एक बुजुर्ग के साथ 4.35 करोड़ की ठगी हुई है। बुजुर्ग ने 11 करोड़ जीतने के लालच में साढ़े चार करोड़ रुपये गवां दिए। बुुजुर्ग की पत्नी ने थाने में ठगी की शिकायत दर्ज कराई।

मुबंई पुलिस ने बताया कि दक्षिण मुंबई के एक बुजुर्ग के साथ 4.35 करोड़ की ठगी हुई है। बुजुर्ग ने 11 करोड़ जीतने के लालच में साढ़े चार करोड़ रुपये गवां दिए। बुुजुर्ग की पत्नी ने थाने में ठगी की शिकायत दर्ज कराई। पीड़ित महिला ने शिकायत करते हुए बताया कि बुजुर्ग को मई में एक महिला का फोन आया। महिला ने कहा कि वह कर्मचारी निधि संगठन से बोल रही है। आरोपी ने कहा कि वे 11 करोड़ रुपये की परिपक्व राशि पाने का हकदार है। इस तरह पैसे देने का लालच देकर उसने 4.35 करोड़ की ठगी की। पुलिस का कहना है कि केस दर्ज कर लिया गया है, जांच की जा रही है।

दिव्यांग महिला को विवाह पंजीकरण के लिए दूसरी मंजिल पर भेजा, अधिकारी निलंबित
दिव्यांग महिला को शादी की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए विवाह रजिस्ट्रार कार्यालय की दूसरी मंजिल पर जाने के लिए मजबूर करने पर विवाह पंजीकरण अधिकारी अरुण घोडेकर को निलंबित कर दिया गया। कार्यालय मुंबई के खार में स्थित है। इस संबंध में दिव्यांग महिला विरली मोदी ने एक्स पर सूचना दी थी।

विरली ने लिखा था, शादी के दिन विवाह रजिस्ट्रार कार्यालय की दूसरी मंजिल में जाना पड़ा। मैं व्हीलचेयर पर थी और इमारत में लिफ्ट नहीं थी। औपचारिकताएं पूरी करने के लिए अधिकारियों ने नीचे आने से इन्कार कर दिया। दिव्यांगों के अधिकार के अभियान का क्या हुआ? अगर मैं शादी के दिन गिर जाती तो कौन जिम्मेदार होता? इस पोस्ट पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया था।

महज आरोप तय करने में चूक से अदालतें दोषी ठहराने से वंचित नहीं हो जातीं : सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आरोप तय करने में चूक से अदालत आरोपी को उस अपराध के लिए दोषी ठहराने से वंचित नहीं हो जाती, जो रिकॉर्ड पर मौजूद साक्ष्यों के आधार पर साबित हो चुका है। इस टिप्पणी के साथ ही शीर्ष अदालत ने एक महिला के सास-ससुर को आईपीसी की धारा 306 के तहत दोषी ठहराया, जबकि उन दंडात्मक प्रावधानों के तहत उनके खिलाफ आरोप तय नहीं किए गए थे।

जस्टिस एस रवींद्र भट्ट और जस्टिस अरविंद कुमार की पीठ कर्नाटक हाईकोर्ट की धारवाड़ पीठ के 20 जुलाई 2022 के आदेश को चुनौती देने वाली अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसने सत्र न्यायाधीश, बागलकोट के 14 सितंबर 2019 के फैसले की पुष्टि की थी। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि उसकी बेटी के पति और सास-ससुर ने पीड़िता को प्रताड़ित किया था, जिसके कारण उसकी बेटी ने आत्महत्या कर ली। शीर्ष अदालत ने यह गौर किया कि प्रताड़ना के कारण पीड़िता ने आत्महत्या कर ली थी।

जीएसटी लागू होने के बाद वैट अधिनियमों में संशोधन अमान्य
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद वैट अधिनियमों में किए गए राज्य संशोधन अमान्य हैं। शीर्ष अदालत अपने-अपने राज्यों में वैट संशोधन अधिनियम की वैधता के संबंध में तेलंगाना, गुजरात और बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसलों से उत्पन्न अपीलों पर सुनवाई कर रही थी।

जस्टिस एस रवींद्र भट और जस्टिस अरविंद कुमार की पीठ ने कहा, 1 जुलाई 2017 के बाद तेलंगाना और गुजरात वैट अधिनियम में किए संशोधनों को तेलंगाना और गुजरात हाईकोर्ट ने विधायी क्षमता के अभाव में अमान्य घोषित कर दिया था। उपरोक्त कारणों से, बॉम्बे हाईकोर्ट का निर्णय त्रुटिपूर्ण माना जाता है। इसे दरकिनार किया जाता है। महाराष्ट्र अधिनियम में संशोधन को अमान्य घोषित किया जाता है। पीठ ने यह भी कहा कि संविधान की धारा 19 अधिनियम, 2016 और अनुच्छेद 246ए घटक शक्ति के प्रयोग में लागू किए गए।

दो उग्रवादियों सहित चार गिरफ्तार
मणिपुर में सुरक्षा बलों ने तीन अलग-अलग स्थानों से दो उग्रवादियों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद जब्त किया। सरकार ने 31 अक्तूबर तक इंटरनेट पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है।
पुलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि बुधवार को चुराचांदपुर जिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से 25 गोला-बारूद के साथ एक बंदूक जब्त की गई। इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम जिलों से प्रतिबंधित यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट (यूएनएलएफ) के दो उग्रवादियों को पकड़ा और 143 गोला-बारूद के साथ एक 9 मिमी पिस्तौल जब्त की। शुरुआती जांच से पता चला है कि दोनों यहां उगाही में लगे हुए थे।

तनाव के बाद भी कनाडा से आयात हो रही मसूर दाल
राजनयिकों के विवाद के बावजूद भारत कनाडा से मसूर की दाल आयात कर रहा है। इससे इस साल के शुरुआती दस महीनों में आयात बढ़ाने में भारत को मदद मिली है। भारत ने इस साल जनवरी से अक्तूबर के दौरान 10 लाख टन से ज्यादा मसूर दाल का आयात किया है। इसमें कनाडा से 4.63 लाख टन दाल की खरीदारी की गई है। भारत और कनाडा के बीच आतंकी निज्जर की हत्या के बाद से तनाव का माहौल है।

पीएनबी का शुद्ध मुनाफा चार गुना बढ़ा
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का शुद्ध मुनाफा चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में चार गुना बढ़कर 1,756.13 करोड़ रुपये पहुंच गया। एक साल पहले की समान तिमाही में बैंक को 411.27 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। दूसरी तिमाही के दौरान बैंक का सकल एनपीए एक साल पहले के 10.48 फीसदी से घटकर 6.96 फीसदी रह गया। 

केनरा बैंक को 3,606 करोड़ का फायदा
केनरा बैंक का शुद्ध लाभ 2023-24 की दूसरी तिमाही में 43 फीसदी बढ़कर 3,606 करोड़ रुपये पहुंच गया। एक साल पहले की समान तिमाही में बैंक को 2,525 करोड़ का लाभ हुआ था। सकल एनपीए घटकर 4.76 फीसदी रह गया। उधर, इंडियन बैंक का शुद्ध मुनाफा दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 1,225 करोड़ से 62 फीसदी बढ़कर 1,988 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। 

50 फीसदी विमान यात्रियों को नहीं मिला रिफंड, कंपनियों की मनमानी पर नकेल की तैयारी
एयरलाइंस कंपनियों की मनमानी से ग्राहक परेशान हैं। पिछले साल इन कंपनियों की 10,000 शिकायतें मिलीं थीं। इसमें से 50 फीसदी लोगों को टिकट रद्द होने के बाद भी रिफंड नहीं मिला, जबकि 47 प्रतिशत लोगों को किसी भी सीट के लिए अतिरिक्त पैसा देना पड़ा था।

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) के आंकड़ों के मुताबिक, एयरलाइंस हर सीटों के लिए पैसे मांगती हैं। 15 प्रतिशत ग्राहक एयरलाइन कंपनियों की सेवाओं से खुश नहीं हैं। पांच प्रतिशत यात्रियों को वैध टिकट होने के बावजूद बोर्डिंग नहीं करने दिया गया। इस मनमानी के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने 8 नवंबर को टिकट बुक करने वाली वेबसाइटों और एयरलाइंस कंपनियों के अधिकारियों की बैठक बुलाई है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि अनुचित व्यापारिक गतिविधि को गंभीरता से लिया है। ज्यादातर मामलों में हवाई कंपनियां यात्रियों के जीवन को मुश्किल बना रही हैं।

ऑडिट कंपनी की जांच का मामला
कांग्रेस ने अदाणी समूह से लंबे समय तक जुड़ी रही मशहूर ऑडिट कंपनी के जांच के घेरे में आने संबंधी खबर का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को दावा किया कि इस कारोबारी समूह में जरूर कुछ गड़बड़ है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने जिस खबर का हवाला दिया, उसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) ने ऑडिट कंपनी ‘एसआर बाटलीबोई’ के खिलाफ जांच शुरू की है। रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, मई, 2023 में अदाणी टोटल गैस लि. के वैधानिक लेखा परीक्षक ने इस्तीफा दिया। अगस्त, 2023 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध एक अन्य वैधानिक लेखा परीक्षक ने अदाणी पोर्ट्स के वित्तीय लेनदेन पर चिंता व्यक्त करने के बाद इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा, अक्तूबर, 2023 में तीसरे वैधानिक लेखा परीक्षक को लेकर खबर आई है, जो गड़बड़ का संकेत दे रहे हैं। 

साल का आखिरी चंद्रग्रहण कल
साल का आखिरी चंद्र ग्रहण शनिवार को लगेगा। इसे भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, एशिया, हिंद महासागर, अटलांटिक, दक्षिणी प्रशांत महासागर, आर्कटिक व अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा। निवार को आश्विन पूर्णिमा भी है। भारत में चंद्रग्रहण शनिवार-रविवार की रात 1:06 बजे से 2:22 बजे तक रहेगा। इसका सूतक काल 9 घंटे पहले यानी शनिवार शाम 4:44 बजे से शुरू हो जाएगा।

सांसद भारत दर्शन के 21 मेधावी उपराष्ट्रपति व रक्षा मंत्री से मिले
सांसद भारत दर्शन 2.0 के तहत इस वर्ष हमीरपुर से विद्यार्थियों का दूसरा दल बृहस्पतिवार को दिल्ली पहुंचा। उन्होंने यहां नई और पुरानी संसद देखी। छात्रों को इस दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी से मिलने का मौका मिला। देवभूमि से आए छात्रों ने इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। छात्रों को दूरदर्शन केंद्र भी घुमाया गया, जहां उन्होंने प्रसारण से जुड़ी बारीकियां को समझा। नई दिल्ली के बाद सभी छात्र गुजरात रवाना हो गए। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया, मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के 21 होनहार छात्रों ने माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भेंट कर उनका मार्गदर्शन व आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा, हमारे छात्रों ने माननीय उपराष्ट्रपति व रक्षा मंत्री का पारंपरिक हिमाचली रीति-रिवाज से अभिनंदन भी किया और विभिन्न विषयों पर उनसे चर्चा भी की। उन्होंने छात्रों को समय देने के लिए उपराष्ट्रपति धनखड़ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार जताया। एक माह पहले सांसद भारत दर्शन 2.0 का पहला जत्था भारत भ्रमण कर हमीरपुर जा चुका है।

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक पॉलराज को फैराडे पदक
स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के सेवानिवृत प्रोफेसर और प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक आरोग्यस्वामी पॉलराज को उनकी खोज ‘एमआईएमओ वायरलैस’ के लिए फैराडे पदक से नवाजा गया है। एमआईएमओ वायरलैस 4-जी और 5-जी मोबाइल के साथ वाई-फाई वायरलेस नेटवर्क में मदद करने वाली प्रौद्योगिकी है।

यूएई में ठगी करने पर भारतीय गिरफ्तार
हज यात्रा के नाम पर ठगी करने के आरोप में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक भारतीय को गिरफ्तार किया गया है। दुबई पुलिस के मुताबिक भारतीय नागरिक शाबिन रशीद ने 150 से ज्यादा यूएई के नागरिकों से 6 करोड़ रुपये की ठगी की है। रशीद शारजहा में बैतुल अतीक ट्रैवल कंपनी चलता था। उसने हज यात्रा कराने के नाम पर 150 लोगों से पैसा लिया और उन्हें कभी यात्रा नहीं कराई। पहले, तो रशीद लोगों से माफी मांगता रहा है और कहता रहा कि आखिर में वीजा मिलने में दिक्कत आने की वजह से यात्रा करा पा रहा है और जल्द ही पूरे पैसे वापस कर देगा। लेकिन, उसने कभी भी पैसा वापस नहीं किया। दुबई के निवासी साकिब इमाम की शिकायत पर रशीद के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। इमाम ने बताया कि पिछले वर्ष उससे हज कराने के लिए 20 हजार दिरहम लिए और हज यात्रा नहीं कराई। बाद में उन्हें 5 हजार दिरहम लौटा दिए गए। इसी तरह एक शारजहा की एक विधवा ने भी शिकायत दर्ज कराई और बताया कि उससे 1.30 लाख दिरहम लिए गए, जिसमें सिर्फ 13 फीसदी पैसा वापस लौटाया गया।

दो हत्याओं और डकैती के लिए डगलस को 240 वर्ष की कैद
पिछले वर्ष दक्षिणी इंडियाना गैस स्टेशन पर अपनी पत्नी और एक दर्शक की गोली मारकर हत्या करने व तीसरे को घायल करने के दोषी चेरोक अमीर डगलस को 240 साल जेल की कैद सुनाई गई। एक ज्यूरी ने अगस्त में न्यू अल्बानी के डगलस को हत्या के दो मामलों और हत्या के प्रयास व डकैती के एक-एक मामले में दोषी पाया है। उसने अप्रैल 2022 में लुइसविले, केंटकी की 38 वर्षीय ब्रांडी के. डगलस और 43 वर्षीय लोरिन एम. येले की हत्या कर दी।

रूस को युद्ध की सामग्री देने पर उत्तर कोरिया की निंदा
दक्षिण कोरिया, अमेरिका व जापान ने रूस को युद्ध सामग्री आपूर्ति करने के लिए उत्तर कोरिया की निंदा की है। उन्होंने कहा, हथियार आपूर्ति से यूक्रेन में रूस के युद्ध में मृतकों की संख्या तेजी से बढ़ेगी। हाल में रूसी विदेश मंत्री ने अमेरिका के उस दावे का मजाक उड़ाते हुए कहा था कि अमेरिका अपने आरोपों को साबित करने में नाकाम रहा है। दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री पार्क जिन, अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन और जापानी विदेश मंत्री कामिकावा ने साझा बयान में कहा, हम उत्तर कोरिया से सैन्य उपकरण हासिल करने के रूसी प्रयासों को बेनकाब करने के लिए कोशिशें जारी रखेंगे।

भारतीय मूल के कनाडाई पर हमला करने का आरोप
कनाडा के ओंटेरियो प्रांत में एक वाहन चोरी की जांच के दौरान पुलिस अधिकारियों पर मिर्च का स्प्रे करके मौके से भागने की कोशिश करने वाला भारतीय मूल का एक व्यक्ति 16 आरोपों का सामना कर रहा है। ब्रैम्पटन के रहने वाले राजबीर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। उस पर गिरफ्तारी के दौरान पुलिस अधिकारियों पर हमला करने, वाहन चोरी जैसे विभिन्न आरोप हैं।

मेक्सिको में तूफान ओटिस से 27 की मौत, 4 लोग लापता
मेक्सिको के प्रशांत तट पर तूफान ओटिस के कारण कम से कम 27 लोगों की मौत हो गए, जबकि चार लोग लापता हो गए। मृतकों में एक सैनिक भी शामिल है। उसकी मौत घर की दीवार के नीचे दबने से हो गई। बिजली गुल हो गई है, हजारों निवासी प्रशासन से मदद मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button