यूपीएससी में मेडिकल ऑफिसर, साइंटिस्ट बी समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती

सरकारी नौकरी की तलाश में लगे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से मेडिकल ऑफिसर, साइंटिस्ट बी, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत अन्य पदों पर भर्ती निकाली गई है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

एप्लीकेशन फॉर्म यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भरा जा सकता है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आवेदन की अंतिम तिथि 2 मई तय की गई है, इसके बाद किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

भर्ती विवरण
इस भर्ती के माध्यम से यूपीएससी की ओर से 109 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • साइंटिस्ट-बी: 3 पद
  • स्पेशलिस्ट ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर: 42 पद
  • अन्वेषक ग्रेड- I: 2 पद
  • असिस्टेंट केमिस्ट: 3 पद
  • समुद्री सर्वेक्षक- सह उप महानिदेशक: 6 पद
  • असिस्टेंट प्रोफेसर: 13 पद
  • मेडिकल ऑफिसर: 40 पद

कैसे करें आवेदन
इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Apply Online लिंक पर क्लिक करके Online Recruitment Application लिंक पर जाना होगा। इसके बाद आपको पहले मांगी गई डिटेल दर्ज करके पंजीकरण करना होगा और उसके बाद अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। अंत में उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रखना होगा।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती में आवेदन के लिए सभी अन्य सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 25 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

Related Articles

Back to top button