गाड़ी का एवरेज किन तरीकों से करें बेहतर, जानें

अगर कार से बेहतर एवरेज नहीं मिलती तो ज्‍यादातर लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन किन छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखते हुए आसानी से कार के एवरेज (Car Mileage Tips) को बेहतर किया जा सकता है। इसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे हैं।

समय पर करवाएं सर्विस
अगर आपको अपनी कार से बेहतर एवरेज चाहिए, तो हमेशा सर्विस को समय पर करवाना चाहिए। अगर गाड़ी की सर्विस को देरी से करवाया जाता है तो इंजन ऑयल खराब होने के साथ ही ऑयल फिल्‍टर चोक होने के कारण गाड़ी को ज्‍यादा क्षमता के साथ काम करना पड़ता है। जिससे एवरेज (Mileage Tips) में कमी आ जाती है। इसके अलावा गाड़ी के पार्ट्स खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

तेज न चलाएं गाड़ी
कार से बेहतर एवरेज के लिए कार को तेज चलाने से भी बचना चाहिए। गाड़ी को तेज स्‍पीड में चलाया जाता है तो ज्‍यादा पावर की जरूरत होती है और इंजन को ज्‍यादा क्षमता से भी काम करना पड़ता है, जिससे ईंधन की खपत भी बढ़ने लगती है।

हवा का रखें ध्‍यान
अगर कार के टायर में हवा का प्रैशर सही मात्रा में हो तो भी एवरेज को आसानी से बेहतर किया जा सकता है। कार चलाते हुए पूरा वजन टायरों पर आ जाता है। लेकिन अगर टायर में हवा कम हो तो गाड़ी का पिकअप कम हो जाता है। ऐसे में एक्‍सीलेरेटर को ज्‍यादा दबाना पड़ता है और ईंधन की खपत भी ऐसे बढ़ जाती है। जिससे एवरेज में कमी आ जाती है।

न रखें गैरजरूरी सामान
कई लोग अपनी कार को चलता हुआ घर बना देते हैं। कार में ऐसा सामान भी रखा रहता है, जिसकी जरूरत लंबे वक्‍त तक नहीं पड़ती। ऐसे सामान के कारण गाड़ी का वजन भी बढ़ता है और इससे एवरेज में भी कमी आती है।

मैप का करें उपयोग
अगर आपको अपनी कार से बेहतर एवरेज (Car Mileage) चाहिए तो सफर को शुरू करने से पहले मैप का उपयोग किया जा सकता है। इससे आपको अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए ऐसे रास्‍ते का विकल्‍प मिल सकता है, जिसमें कम ट्रैफिक मिले। मैप का उपयोग करने से कम ट्रैफिक और समय को बचाने के साथ ही पेट्रोल या डीजल पर अतिरिक्‍त खर्च को भी बचाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button