कॉटन फैब्रिक है गर्मियों के लिए बेस्ट च्वॉइस, इन खूबियों के चलते वॉर्डरोब में करें इसे शामिल

गर्मियों में कंफर्टेबल कपड़ों की बात हो, तो इस लिस्ट में कॉटन फैब्रिक टॉप पर है। कॉटन फैब्रिक्स की खासियत है कि ये हर तरह के बजट में अवेलेबल है। कॉटन के कपड़े आपको रिच एंड रॉयल लुक देते हैं और साथ ही गर्मियों में आपको कूल-कूल भी रखते हैं, लेकिन इसके अलावा और भी कई तरह की खूबियों से भरपूर है कॉटन फैब्रिक्स। आइए जानते हैं क्यों गर्मियों में इस फैब्रिक को करना चाहिए अपने वॉर्डरोब में शामिल।

गर्मी करता है कंट्रोल
गर्मियों में तेज धूप और पानी की कमी से स्किन की नमी कम होने लगती है, जिससे स्किन की ड्राईनेस बढ़ सकती है, लेकिन कॉटन के कपड़े स्किन को नमी को बरकरार रखने का काम करते हैं। कॉटन के आउटफिट्स में हवा आसानी से पास होती रहती है, जिससे शरीर की नमी कंट्रोल में रहती है।

स्किन एलर्जी से बचाव
गर्मियों में ज्यादा पसीना निकलता है ऐसे में बॉडी हगिंग फैब्रिक स्किन एलर्जी की समस्या बढ़ा सकते हैं, लेकिन वहीं कॉटन के कपड़े पसीना सोखने का काम करते हैं, जिससे स्किन एलर्जी की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

सनबर्न से सुरक्षा
कॉटन फैब्रिक सॉफ्ट होता है और शरीर को ठंडक प्रदान करता है। गर्मियों में थोड़ी देर धूप के एक्सपोजर से ही सनबर्न की समस्या हो जाती है, तो इस प्रॉब्लम से भी निपटने में कॉटन फैब्रिक है बेहद असरदार।

नहीं होती रैशेज और घमौरियां
गर्मियों में रैशेज और घमौरियों की प्रॉब्लम बहुत ही आम है। बच्चों को तो ये समस्या और ज्यादा परेशान करती है। इन दिनों घमौरियों की शिकायत ज्यादा होती है। ऐसे में आप अपने बच्चों को कॉटन के कपड़े पहनाएं। कॉटन के कपड़े पहनने से स्किन पर पसीना इकट्ठा नहीं होता, जिससे स्किन रैशेज और घमौरी होने की संभावना कम होती है।

इन्फेक्शन से प्रोटेक्शन
गर्मियों में सिंथेटिक, पॉलिस्टर फैब्रिक वाले कपड़े पहनने से पसीना आसानी से सूखता नहीं, जिसके चलते शरीर में खुजली होती रहती है और कई बार ये घाव भी बना सकती है। ऐसी समस्याओं से बचाए रखने में कॉटन के कपड़े होते हैं बेस्ट।

Related Articles

Back to top button