अगले तीन दिन सांस पर संकट:बेहद खराब दिल्ली की वायु,कई इलाकों में AQI 400 पार

राजधानी में हवा की गति कम होने के साथ ही फिर एक बार हवा दमघोंटू की ओर रुख कर रही है। बृहस्पतिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 377 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। यह बुधवार के मुकाबले 36 अंक अधिक है। सुबह से ही हल्का कोहरा देखने को मिला। पूरा दिन धूप नहीं खिली। सात इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में रही। यहां एक्यूआई 400 के पार रहा। इसके अलावा 30 इलाकों में एक्यूआई 300 के पार रहा। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। कमोबेश रविवार तक यही स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, हवा की गति कम होने से प्रदूषक कण आसमान में संघन हो रहे हैं। इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को औसतन चार से दस किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चली। वहीं, शुक्रवार को हवा उत्तर से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर चलेगी। इस दौरान हवा की गति चार किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। शनिवार को हवा उत्तर-पूर्व दिशा से चल सकती है। गति चार किमी रहने के आसार हैं। रविवार को हवा उत्तर-पूर्व दिशा से चल सकती है। इस दौरान हवा की गति चार किमी प्रतिघंटे रहने की उम्मीद है। आशंका है कि रविवार तक स्थिति सुधरने के कोई आसार नहीं हैं। सोमवार को बारिश होने की संभावना है।

अलीपुर व नेहरू नगर सर्वाधिक प्रदूषित
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, सात इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में रही। इसमें अलीपुर व नेहरू नगर का सर्वाधिक वायु सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 427 रहा, जोकि गंभीर श्रेणी है। जहांगीरपुरी में 423, वजीरपुर में 416, पंजाबी बाग में 409, पटपड़गंज व रोहिणी में 405 सूचकांक दर्ज किया गया। साथ ही 30 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में रही। इनमें ओखला फेज 2 में 397, पूसा व शादीपुर में 395, मुंडका में 394, डॉ करणी शूटिंग रेंज में 391, आईटीओ में 386 व द्वारका सेक्टर-8 में 384 एक्यूआई रहा।

गुरुग्राम की हवा रही सबसे साफ
सीपीसीबी के अनुसार, एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 266 रहा, जोकि खराब श्रेणी है। ग्रेटर नोएडा में 358, नोएडा में 351, गाजियाबाद में 338 व फरीदाबाद में 311 एक्यूआई दर्ज किया गया, यह बेहद खराब श्रेणी है।

Related Articles

Back to top button