Electric Cars के साथ किस तरह की लापरवाही करना पड़ता है भारी

भारत सहित दुनियाभर में वाहनों से प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार नए विकल्‍पों का उपयोग किया जा रहा है। इसी क्रम में कंपनियों की ओर से Electric Cars को भी ऑफर किया जाता है। लेकिन इलेक्ट्रिक कारों के साथ किस तरह की लापरवाहियों को करने से जेब पर लाखों रुपये का खर्च आ सकता है। आइए जानते हैं।

भारत में काफी कम समय में काफी तेजी से Electric Cars का चलन बढ़ रहा है। लगातार वाहन निर्माताओं की ओर से इलेक्ट्रिक कारों को पेश और लॉन्‍च किया जा रहा है। लेकिन इनका उपयोग करने के दौरान किस तरह की लापरवाही करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

बैटरी का रखें ध्‍यान

कभी भी Electric Car की बैटरी को पूरी तरह से डिस्‍चार्ज नहीं करवाना चाहिए। हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि जब बैटरी 20 पर्सेंट के आस-पास रह जाए तो उसे चार्ज करें। लगातार बैटरी को पूरी तरह से डिस्‍चार्ज होने के कारण बैटरी की उम्र तेजी से कम होने लगती है। वहीं बैटरी को कभी भी 80 फीसदी से ऊपर चार्ज नहीं करना चाहिए।

किस तरह के चार्जर से करें चार्ज

आमतौर पर कंपनियों की ओर से इलेक्ट्रिक कार के साथ चार्जर दिया जाता है। यह कम क्षमता का चार्जर होता है, जिससे बैटरी को चार्ज होने में ज्‍यादा समय लगता है। जिससे बचने के लिए लोग कार को फास्‍ट चार्जर से चार्ज करते हैं। लेकिन लंबे समय तक फास्‍ट चार्जर के जरिए बैटरी को चार्ज करने का नुकसान ज्‍यादा होता है। इसलिए कोशिश करें कि जब जरूरत हो तभी फास्‍ट चार्जर का उपयोग करें। जब ज्‍यादा जरूरत न हो तो इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को सामान्‍य चार्जर से ही चार्ज करना बेहतर रहता है।

तेज स्‍पीड में न चलाएं

इलेक्ट्रिक कार को चलाते हुए हमेशा इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि कार को अचानक से तेज स्‍पीड में नहीं चलाना चाहिए। ऐसा करने से भी बैटरी काफी तेजी से डिस्‍चार्ज होने लगती है और लंबे समय तक इस तरह से ही कार को चलाने पर बैटरी पर बुरा असर होता है।

ठीक करवाने में होंंगे लाखों रुपये खर्च

अगर लंबे समय तक इलेक्ट्रिक कार को लापरवाही के साथ चलाया जाता है, तो इसका बुरा असर कार की मोटर और बैटरी पर होता है। जिससे कार की उम्र भी कम होने लगती है। अगर एक बार बैटरी या मोटर में खराबी आ जाती है, तो उसे बदलवाने में लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button