शतरंज ओलंपियाड में गुमशुदा कप की तलाश में AICF, खोज जारी

जब भारतीय ओपन और महिला शतरंज टीमें हंगरी के बुडापेस्ट में चल रहे 45वें शतरंज ओलंपियाड में पदक की उम्मीदें लेकर खेल रही हैं, उसी दौरान ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (AICF) गप्रिंदाशविली कप की खोज में जुटी हुई है। यह कप भारतीय टीमों ने 2022 में चेन्नई में आयोजित 44वें शतरंज ओलंपियाड के दौरान जीता था, लेकिन अब यह ट्रॉफी गुम हो चुकी है।

चेन्नई में 2022 में शतरंज ओलंपियाड में भारतीय चैस टीम

गप्रिंदाशविली कप, जॉर्जिया की ग्रैंडमास्टर और पूर्व महिला विश्व चेस चैंपियन नोना गप्रिंदाशविली के नाम पर रखा गया है। इस ट्रॉफी को उस देश की टीम को दिया जाता है जो ओलंपियाड में ओपन और महिला दोनों वर्गों में संयुक्त रूप से सर्वोच्च प्रदर्शन करती है।

नोना गप्रिंदाशविली 1983 में मास्को में

भारतीय ओपन और महिला टीमों ने चेन्नई ओलंपियाड में कांस्य पदक जीते थे और भारत ने पहली बार 2022 में यह कप जीता था।

भारतीय चैस टीम 2022 में चेन्नई में शतरंज ओलंपियाड में नोना गप्रिंदाशविली कप प्राप्त करते हुए। (स्रोत:Chess.com)

ट्रॉफी की गुमशुदगी का पता चलने पर शुरू हुई खोज

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) ने हाल ही में AICF से गप्रिंदाशविली कप के बारे में जानकारी मांगी थी, जिसके बाद यह मामला सामने आया। FIDE ने वर्तमान शतरंज ओलंपियाड के विजेताओं को यह कप प्रदान करने के लिए भारत से इसे वापस भेजने का अनुरोध किया था, लेकिन AICF के पास यह कप नहीं था।

AICF ने अपने पूर्व सचिव और 44वें शतरंज ओलंपियाड के निदेशक भरत सिंह चौहान से इस बारे में पूछा। चौहान ने कहा, “यह कप टीम के सदस्यों को दिया गया था, और इसे खिलाड़ियों के पास होना चाहिए।” हालांकि, AICF की खोज में शामिल अधिकारियों का कहना है कि खिलाड़ियों ने ट्रॉफी नहीं ली है।

AICF के उपाध्यक्ष अनिल कुमार रायजादा ने बताया कि कप की खोज करि जा रही है, पुलिस को भी इस सम्बन्ध में सूचित कर दिया गया है। यह देश की प्रतिष्ठा का सवाल है।

AICF के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने सभी संभावित स्थानों की तलाशी ली है, लेकिन अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। तमिलनाडु सरकार और राज्य चेस एसोसिएशन से भी संपर्क किया गया है, लेकिन ट्रॉफी का कोई पता नहीं चला।

45वें शतरंज ओलंपियाड में भारत का प्रदर्शन

हंगरी के बुडापेस्ट में 10 सितंबर, 2024 को 45वें FIDE शतरंज ओलंपियाड की शुरुआत हुई थी, जो 23 सितंबर को समाप्त होगी। इस बार भारतीय ओपन टीम को दूसरा और महिला टीम को शीर्ष वरीयता प्राप्त है।

News Source: Rediff.com and The Indian Express

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय